home page

delhi news : सबसे ऊंची बिल्डिंग की लिस्ट में गिनी जाती है ये पांच बिल्डिंग, अधिकतर को नही है जानकारी

tallest building in delhi : भारत के विभिन्न राज्यों में आपको गगनचुंबी इमारतें देखने को मिल जाएंगी। आसमान को छूती हुईं ये इमारतें कई मंजिलों में बनी होती हैं, जिनमें लोग रहते हैं या फिर कार्यालयों में बैठकर काम करते हैं। हालांकि, क्या आपको पता है दिल्ली-एनसीआर में 5 सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन-सी है। यदि आपको इन सब सवालों का जवाब नहीं पता है, तो इस लेख के माध्यम से यह जानकारी दी गई है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR news) में कई मंत्रमुग्ध कर देने वाली इमारतें हैं। लेकिन यहां कुछ ऐसी इमारतें भी हैं, जिन्हें अगर गगनचुंबी इमारतें भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इनमें से कुछ इमारतें तो हमारे देश की कुछ सबसे ऊंची इमारतों (tallest buildings in the country) में भी शुमार की जाती हैं।  


दिल्ली-एनसीआर में 'सुपरनोवा स्पाइरा' इमारत उत्तर भारत की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है। यह वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर की सबसे ऊंची इमारत है, जिसकी ऊंचाई 300 मीटर (984 फीट) है, और इस इमारत में 80 के करीब मंजिलें हैं। इस इमारत में 37 के करीब लिफ्ट्स और एलिवेटर्स भी हैं। यह इमारत दिल्ली-एनसीआर के 'नोएडा' सेक्टर 94 में स्थित है।


दिल्ली-एनसीआर की दूसरी सबसे ऊंची इमारत वर्तमान में 'रहेजा रेवंता' नाम की एक इमारत है। इस इमारत की ऊंचाई 196 मीटर (643 फीट) है, और इस इमारत में 61 के करीब मंजिलें हैं। इस इमारत में आपको 2, 3, 4, 5, 6 बीएचके कॉन्डोमिनियम और पेंटहाउस के आकार में हाई-राइज सूर्या टॉवर या लो-राइज तापस टाउनहाउस के विकल्प मिल जाएंगे। यह इमारत दिल्ली-एनसीआर के 'गुरूग्राम' सेक्टर 78 में स्थित है।


दिल्ली-एनसीआर में तीसरी सबसे ऊंची इमारत का नाम 'नोवा ईस्ट' है। इस इमारत की ऊंचाई 180 मीटर (591 फीट) है, और इस इमारत में करीब 44 मंजिलें हैं। इस इमारत में 1,394 पार्किंग क्षेत्र को और एक्सप्रेस एलिवेटर भी हैं। इस इमारत में रहने के लिए फ्लैट्स लंदन स्थित आर्किटेक्ट, 'बेनॉय' द्वारा मनोरम दृश्य पेश करने वाली शानदार विशेषताओं के साथ तैयार किए गए हैं। यह इमारत दिल्ली-एनसीआर के 'नोएडा' सेक्टर 94 में स्थित है।


दिल्ली-एनसीआर की चौथी सबसे बड़ी इमारत (fourth largest building) का नाम 'नोवा वेस्ट' है। इस इमारत की ऊंचाई 180 मीटर (591 फीट) है, और इस इमारत में 44 के करीब मंजिलें हैं। इस इमारत में स्वतंत्र 5 सितारा प्रवेश लॉबी और 1:2 हाई-स्पीड लिफ्ट है। पूरे परिसर में हरे-भरे क्षेत्र हैं, जो ताजी हवा प्रदान करते हैं। इसी इमारत में मॉल, स्काई लाउंज और बार जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। यह इमारत दिल्ली-एनसीआर के 'नोएडा' सेक्टर 94 में स्थित है।


दिल्ली-एनसीआर की पांचवी सबसे बड़ी इमारत 'विक्ट्री वैली टावर ए' है। इस इमारत की ऊंचाई 178 मीटर (584 फीट) है और इस इमारत में 51 के करीब मंजिलें हैं। इस इमारत में विश्व स्तरीय अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं, जैसे की थीम गार्डन्स, टेनिस कोर्ट, स्क्वैश कोर्ट, थिएटर प्लाजा, फिटनेस सेंटर, स्विमिंग पूल, क्रिकेट मैदान, बैडमिंटन कोर्ट, जिम और आदि। यह इमारत दिल्ली-एनसीआर के 'गुरूग्राम' सेक्टर 67 में स्थित है।


दिल्ली-एनसीआर की छठी सबसे बड़ी इमारत 'एम3एम लट्टीट्यूड' है। इस इमारत की ऊंचाई 174 मीटर (571 फीट) है, और इस इमारत में 42 के करीब मंजिलें हैं। यह इमारत दिल्ली-एनसीआर की मौजूद आलीशान इमारतों में से एक है। यह इमारत दिल्ली-एनसीआर के 'गुरूग्राम' सेक्टर 65 में स्थित है।