home page

Delhi में यहां है 6000 दुकानों वाली एशिया की सबसे बड़ी ड्रायफ्रूट मार्केट, बेहद सस्ते रेट पर मिलते हैं काजू बादाम

Dry Fruit Market in Delhi : सर्दियां बढ़ती महंगाई में लोगों के लिए आटा दाल खरीदना भी मुश्किल हो रहा है। काजू बादाम के रेट तो सातवें आसमान पर है जोकि आम आदमी की पहुंच से बाहर हो चुके हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप बेहद सस्ते में ड्रायफ्रूट खरीद सकते हैं। ये एशिया की सबसे बड़ी मार्केट है। यहां लोग दूर दूर से ड्रायफ्रूट खरीदने आते हैं।  

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली में एशिया का सबसे बड़ा मसाला और ड्राइफ्रूट्स बाजार है। ये मार्केट आज भी उतनी फेमस है जैसी 17वीं शताब्दी के दौरान थी। मुगल काल के जमाने में ये मार्केट अस्तित्व में आई थी। यहां एक से एक देशी और विदेशी ड्राइफ्रूट्स की बिक्री होती है।

 

 

दिल्ली के चांदनी चौक में खारी बावली मार्केट सिर्फ मसाला, दाल, और जड़ी-बूटी के लिए ही नहीं है, बल्कि ड्राई फ्रूट्स के लिए भी काफी फेमस है।  यहां देशी ड्राइ फ्रूट्स के साथ विदेशी ड्राइफ्रूट्स भी आपको बहुत ही कम रेट पर मिल जाएंगे। दिल्ली की इस मार्केट में अफगानिस्तान, अमेरिका, आदि कई देशों से ड्राइफ्रूट्स आते हैं।   

कई पीढ़ियों से चला रहे दुकानें

खारी बावली एशिया का सबसे बड़ा मसाला और ड्राइ फ्रूट बाजार है।  यहां मसालों और ड्राइफ्रूट्स के व्यापार के लिए सैकड़ों व्यापारी और खरीदार इस बाजार में रोज़ इकट्ठा होते हैं।  साथ ही यहां कभी-कभी इतनी भीड़ होती है कि पैर रखने तक की जगह नहीं होती। इस बाजार में उन दुकानों के नाम भी हैं जो उस समय के दौरान शुरू की गई थी, जैसे 15 नंबर की दुकान, चावल वाले 13, आदि. इन सबके बीच, इस मार्केट में करीब 6000 दुकानें हैं।

ड्राइफ्रूट्स के रेट 

दिल्ली की इस मार्केट में ड्राइफ्रूट्स के दामों की बात करें तो बादाम- 500-2000 रुपए किलो, काजू 500-1000 रुपए, किशमिश 150-800 रुपए, अखरोट 640-1200 रुपए, पीस्ता 1100 रुपए, अंजीर 1200 रुपए, मुनक्का 800 रुपए, ब्लूबेरी 1600 रुपए, क्रैनबेरी 800 रुपए, मिक्स बीज 600 रुपए, कद्दू के बीज 480 रुपए, सरसों के बीज 440 रुपए,  चिया के बीज 360 रुपए, पटसन के बीज 140 रुपए किलो।

बाजार का समय और लोकेशन

खारी बावली मार्केट रविवार को छोड़कर हर दिन खुला रहती है और ये सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहती है। लेकिन, कुछ दुकानें 10 बजे तक भी खुली रहती हैं। इस मार्केट के पास मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक है। 

दिल्ली से भी सस्ते यहां मिलते हैं काजू बादाम


दूसरी आरे सबसे सस्ता ड्राई फ्रूट झारखंड राज्य (Dry Fruit Market) में बिकता है। झारखंड का जामताड़ा जिला काजू नगरी के नाम से भी जाना जाता है। झारखंड में बड़ी मात्रा में काजू की खेती (Cashew Cultivation) होती है। हर साल हजारों टन काजू की पैदावार होने की वजह यहां ड्राई फूट्स की कीमत कौड़ियों के भाव रहती है। देश के बाकी बाजारों में बढ़िया काजू की कीमत लगभग 900 रुपये से एक हजार रुपये किलो है। लेकिन जामताड़ा में सड़क किनारे लोग काजू-बादाम बेचते हैं। यहां आसानी से काजू 150 से 200 रुपये किलो और बादाम 250 रुपये प्रति किलो खरीद सकते हैं।  


जामताड़ा में क्यों सस्ता हैं ड्रायफ्रूट


जामताड़ा के नाला गांव में करीब 100 एकड़ जमीन पर काजू की खेती हो रही है।  होती है। यहां काजू के बड़े-बड़े बागान देखने को मिलेंगे। इस कारण बागान में काम करने वाले लोग बहुत ही सस्ते दाम पर ड्रायफ्रूट्स (Dry Fruits Rate) को बेच देते हैं। झारखंड की उप राजधानी दुमका में भी काजू की बंपर खेती होती है। इसके अलावा संथाल परगना प्रमंडल में काजू की भरपूर खेती होती है। यहां की जलवायु और मिट्टी काजू की खेती के लिए एक दम सही है। हालांकि किसानों को उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है। इसके अलावा इस इलाके में कोई प्रोसेसिंग प्लांट नहीं है, इस कारण लोगों को काजू की खेती से अधिक मुनाफा नहीं होता।