home page

Liqour With Cold Drink : कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब पीने वाले हो जाएं सावधान, पहले जान लें इसका बड़ा नुकसान

Alcohol: अपने स्वाद के हिसाब से लोग शराब में अलग अलग तरह के पेय पदार्थ मिलाकर इसका सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप इसमें कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीते हैं तो पहले इस खबर को पढ़ लें.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  देश में बड़ी संख्या में लोग शराब पीते हैं. कई सारे लोग शराब के शौकीन होते हैं. शराब पीने का शौक तो अलग बात है कई लोग तो इसमें तरह-तरह के स्वाद भी ढूंढते हैं. लोग शराब में मिलाकर पीने के लिए पानी सहित बहुत से अन्य पेय पदार्थों इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग इसमें बिना कुछ मिलाए ही पेग गले से उतार लेते हैं तो कोई इसमें कोल्ड ड्रिंक मिलाकर इसे पीता है. शराब पीने की यह आदत सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए आपको ये पता होना चाहिए कि कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से सेहत को क्या नुकसान होता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से आपकी सेहत पर पड़ने वाले प्रभावों को बताएंगे...

कोल्ड ड्रिंक मिलाकर शराब पीने का असर


शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से भले आपको अलग स्वाद और जल्दी नशे का अहसास होने लगता हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है. इस तरह शराब पीने की वजह से आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप शराब को कोल्ड्र ड्रिंक में मिलाकर पीते हैं तो पीने वालों को पैग बनाते समय शराब की मात्रा का अंदाजा भी नहीं हो पाता है. जिस वजह से सामान्य मात्रा से ज्यादा शराब का पैग बन जाता है. ऐसा होने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है साथ ही पीने वाले व्यक्ति पर बेहोशी का असर भी देखने को मिल सकता है.


शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शुगर लेवल के बढ़ने का भी खतरा रहता है. बहुत से लोग शराब को बिना पानी मिलाए या कहें कि एकदम नीट पीना ही पसंद करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर के अंगों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि शराब में पानी मिलाकर ही सेवन करें और वो भी कम से कम मात्रा में शराब का सेवन करें.


सेहत सबसे ज्यादा जरूरी


शराब पीने वाले महफिल जमने के बाद सेहत की चिंता छोड़कर बोतल में आखिरी पेग होने तक बस पीते ही जाते हैं. जबकि, यह अच्छी आदत नहीं है. आपको अपनी इस आदत पर को कंट्रोल होना चाहिए. वैसे तो शराब का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक ही है. लेकिन, अगर आप 2 - 4 महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में शराब पी लेते हैं तो इससे आपकी सेहत ज्यादा खराब नहीं होगी.