home page

Liquor Bottle : बोतल खोलने के कितने समय बाद खराब हो जाती है शराब, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

Does alcohol go bad - अगर आप शराब पीने का शौंक रखते हैं तो ये खबर आपके काम की है। कई बार कभी-कभार पेग लगाने वाले बोतल खरीद लेते हैं और एक दो पेग लगाने के बाद उसे घर में रख देते हैं। और फिर कभी खुशी के पल में उसे निकालते हैं। लेकिन इसके साथ ही आपको ये जानकारी होना भी जरूरी है कि एक बार शराब की बोतल (Liquor Bottle) को खोलने के बाद कितने समय में खराब हो सकती है। 
 | 
Liquor Bottle : बोतल खोलने के कितने समय बाद खराब हो जाती है शराब, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

HR Breaking News (ब्यूरो)। चाहे कोई फंक्शन हो या दोस्तों के साथ कोई मुलाकात, शराब उसमें शामिल होती है, कई लोग एक तय मात्रा में शराब का सेवन करते है तो वही कई लोगो को शराब पीने के बहानें चाहिए होते है और पीते वक्त वे रूकने का नाम ही नही लेते है। ऐसे ही शराब पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है।

बीयर : इसे पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है। यह शराब के मुकाबले जल्दी एक्सपायर हो जाती है। आमतौर पर बीयर 6 महीने में एक्सपायर हो जाती है। बीयर की कैन हो या बोतल, एक बार खोलने के बाद एक या दो दिन के अंदर इसे खत्म कर लेना चाहिए। एक बार खोलने पर, हवा में मौजूद ऑक्सीजन बीयर के साथ संपर्क करती है (जिसे ऑक्सीकरण भी कहा जाता है) और इसका स्वाद खराब हो जाता है। साथ ही, एक दिन के बाद फिज भी खत्म हो जाती है। स्वाद और फ्लेवर बरकरार रखने के लिए बीयर को हमेशा ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें।


व्हिस्की: यह एक हार्ड ड्रिंक है जो समय के साथ पुरानी नहीं होती। एक बार बोतल खुलने पर ऑक्सीकरण होता है जिससे आपके पेय का स्वाद और फ्लेवर बदल जाता है। यह सिर्फ ऑक्सीकरण का मामला नहीं है, बल्कि व्हिस्की की बोतल जिस तापमान पर रखी गई है और रोशनी के संपर्क में है, वह भी आपके पेय के स्वाद को प्रभावित कर सकता है। व्हिस्की को भी, आपको अंधेरी और ठंडी जगह पर रखना चाहिए जहां हवा बहुत सीमित हो। इसके अलावा, व्हिस्की की बोतल को हमेशा सीधा रखें क्योंकि क्षैतिज रूप से संग्रहित होने पर मजबूत शराब बोतल के कॉर्क को पतला कर सकती है जिससे ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है।


रम: यह उन हार्ड ड्रिंक में से एक है जिनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है। लेकिन, इस मामले में भी, यह तभी तक होता है जब तक बोतल खुली न हो और सील अछूती हो, एक बार जब रम की बोतल की सील खुल जाती है, तो ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है जिससे इसकी तेजी के साथ-साथ स्वाद भी खत्म हो जाता है। इसके अलावा, अगर रम की बोतल खुल गई है तो आप इसे एक छोटी बोतल में भरकर अच्छी तरह सील कर सकते हैं। इस तरह, इसका स्वाद और सुगंध खोए बिना इसे कम से कम 6 महीने तक संग्रहित किया जा सकता है।


वाइन: इसकी सीमित शेल्फ लाइफ होती है। ऑक्सीकरण आसानी से वाइन के स्वाद को बदल सकता है, एसिटिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और इसके स्वाद को सपाट कर सकता है। यह हकीकत में वाइन को सिरके में बदल सकता है। आपकी पसंदीदा वाइन बासी होकर सिरके की गंध देना शुरू कर सकती है। अमूमन वाइन तीन से पांच दिनों तक पीने लायक बनी रहती है।


टकीला: एक बार बोतल खोलने के बाद टकीला बहुत जल्दी खराब भी हो सकती है। टकीला की बोतल जितनी देर तक खुली रहती है, वह अपनी ताकत के साथ-साथ खुशबू भी खो देती है। यदि टकीला की बोतल एक वर्ष से अधिक समय से आपके घर में रखी है तो वो हानिकारक नहीं होगी। लेकिन, टकीला शॉट लेने से पहले अगर इसकी गंध अच्छी न लगे तो इस्तेमाल ना करें।