home page

Liquor : खाली पेट शराब पेट शराब पीना सही है या गलत, जानिये एक्सपर्ट की राय

Drinking Alcohol On Empty Stomach : शराब सहेत के लिए हानिकारक होती है ये बात जानते हुए भी लोग इसका सेवन करते हैं। शराब पीने का सभी का अलग अलग तरीका होता है। कुछ लोग खाली पेट तो कई खाना खाने के बाद शराब पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब पीने का सही तरीका कौन सा होता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। शराब (Liquor) पीने वाले ज्यादातर लोग जानते हैं कि शराब इंसान के सोचने, महसूस करने और कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करती है. ऐसे में अगर सवाल यह हो कि खाली पेट शराब पीना नुकसानदेह होता है या नहीं? तो इसका जवाब है हां, यहां तक कि खाली पेट शराब (Alcohol) पीना जान के जोखिम का कारण भी बन सकता है. अलग-अलग प्रकार की ड्रिंक जैसे कि बियर, वाइन (beer, wine) और शराब में अल्कोहल की मात्रा भी अलग-अलग होती है. कम अल्कोहल की मात्रा वाले ड्रिंक की तुलना में अधिक अल्कोहल की मात्रा वाले ड्रिंक का शरीर पर अधिक प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं खाली पेट शराब पीना कितना नुकसानदेह होता है.

Relationship Tips : 40 की उम्र में महिलाएं पुरुषों से चाहती हैं ये 6 चीजें


शराब का असर


कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खाली पेट शराब (how much alcohol should one drink) पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है. जब आप शराब पीते हैं तो उसका कम प्रतिशत मुंह और जीभ की छोटी रक्त वाहिकाओं में चला जाता है. इसके बाद जब शराब का 20 प्रतिशत तक रक्त में अवशोषित हो जाता है. उसके बाद जब शराब छोटी आंत में जाती है तो बाकी की 75 से 85 प्रतिशत रक्त प्रवाह में अवशोषित हो जाती है. रक्त प्रवाह शराब को शरीर के विभिन्न भागों तक पहुंचता है. 

खाली पेट शराब पीने का असर


किसी का शरीर शराब को कैसे हैंडल करता है इसमें खाने की भी भूमिका होती है. छोटी आंत शराब को बहुत जल्दी अवशोषित करती है. शराब पेट में जितनी देर तक रहती है वह उतना ही धीमे अवशोषित होती है. भोजन शराब को शरीर में जाकर आपकी छोटी आंत में जल्दी जाने से रोकता है. जब पीने से पहले आपके पेट में भोजन होता है तो शराब धीरे-धीरे अवशोषित होती है.

शरीर के पार्ट्स हो सकते हैं डैमेज!


जब आप खाली पेट पीते हैं तो यह शराब जल्दी छोटी आंत में चली जाती है. यहां पहुंचकर इसका अधिकांश हिस्सा रक्त प्रवाह में अवशोषित हो जाता है. खाली पेट बहुत कम मात्रा में शराब पीना चिंता का प्रमुख कारण नहीं होता है, लेकिन खाली पेट तेजी से और अधिक मात्रा में शराब पीना बहुत खतरनाक हो सकता है. कुछ मामलों में शरीर का कोई पार्ट डैमेज और यहां तक कि मरीज की मृत्यु भी हो सकती है. खाली पेट शराब पीने से आपको हैंगओवर के आमतौर पर हानिरहित लेकिन अप्रिय दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं.

खाली पेट पीने पर हो सकती हैं ये समस्याएं!

• चक्कर आना या ऐसा महसूस होना कि कमरा घूम रहा है.
• अत्यधिक प्यास लगना.
• खुद को अस्थिर महसूस करना.
• ध्यान केंद्रित करने में परेशानी आना.
• हल्का या तेज सिर दर्द होना.
• अवसाद, चिंता और चिड़चिड़ापन महसूस करना और जी मिचलाना.
• नींद आने में दिक्कत होना.
• पेट में दर्द भी हो सकता है.
• उल्टी लगना आदि.

SBI ने 45 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी, इसके बाद बैंक की नहीं होगी कोई जिम्मेदारी

आमतौर पर आपको यही सलाह दी जाती है कि अगर आपके पेट में खाना नहीं हैं और आप खाली पेट हैं तो ऐसे में आपको शराब (Liquor) नहीं पीनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से ये सीधा आपकी ब्लड स्ट्रीम में जाती है. वहीं खाली पेट शराब पीने से हमारी पल्स रेट भी गिर जाती है और ब्लड प्रेशर भी ऊपर नीचे हो जाता है.