home page

Liquor : शराब के साथ खाई ये 3 चीज तो डबल हो जाएगा नशा, जानिये क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शराब के शौंक रखने वाले अक्सर जब पीते हैं तो साथ में खाने की चीजों को चखने के रूप में जरूर शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब के साथ इन तीन चीजों को खाने से नशा डबल हो जाता है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं....

 | 
Liquor : शराब के साथ खाई ये 3 चीज तो डबल हो जाएगा नशा, जानिये क्या कहते हैं एक्सपर्ट

HR Breaking News (ब्यूरो)। अगर दवा के अलावा शराब का इस्तेमाल किया जाए तो यह दुनिया की सबसे अनहेल्दी ड्रिंक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कई बार बताया है कि इसकी एक बूंद भी कई तरह के कैंसर कर सकती है। 

मगर लोग फिर भी त्योहारों और पार्टियों में इसका सेवन करने से नहीं चूकते। ऐसे में एल्कोहॉल ड्रिंक करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखा जा सकता है। शराब पीते हुए कुछ फूड को गलती से भी नहीं खाना चाहिए। इनसे ना सिर्फ शराब का नशा दोगुना हो जाता है, बल्कि उल्टी, हाई लो लिपोप्रोटीन डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल, हाई ट्राइग्लिसराइड हो सकता है।

फैटी लिवर, हाई ब्लड शुगर के खतरे को कम करने के लिए होम्योपैथिक डॉक्टर राजू राम गोयल ने एल्कोहॉल के साथ इन चीजों को अवॉयड करने के लिए कहा है।

काजू-मूंगफली

होम्योपैथिक डॉ. ने बताया कि शराब के साथ काजू-मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है। डायजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है और भूख नहीं लगती। काजू खाने से ब्लोटिंग, कब्ज, वेट गेन, जोड़ों की सूजन और मूंगफली से एलर्जी, डायरिया, स्किन इचिंग, चेहरे की सूजन, उल्टी हो सकती है।

मीठी चीजें

ड्रिंकिंग के दौरान मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। पहला तो यह आपका नशा डबल करती हैं और कई बार उल्टियां भी लग जाती हैं। बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत डायबिटीज का शिकार बना सकती है। किडनी के रोग, दिल के रोग और नसों के रोगों में यह मुख्य कारण देखी गई है।

दूध-दही

दूध-दही खाना अच्छी आदत है, लेकिन शराब के साथ यह जहर की तरह काम करते हैं। इससे एसिडिटी और स्किन एलर्जी होने लगती है। डेयरी प्रॉडक्ट के कंपाउंड और एल्कोहॉल के कंपाउंड का नेचर एकदम उल्टा होता है, जो केमिकल रिएक्शन कर सकते हैं।


शराब पीने के साइड इफेक्ट

यह खतरनाक ड्रिंक ब्रेस्ट, मुंह, गले, इसोफेगस, वॉइस बॉक्स, रेक्टम कैंसर का खतरा
​हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज के खतरे में बढ़ोतरी
कमजोर इम्यून सिस्टम
याददाश्त और सीखने की क्षमता का घटना
डिप्रेशन और एंग्जायटी
शराब की लत