home page

Liquor Wine : शराब पीने के बाद खाई ये चीजें तो हो जाएगी दिक्कत, ड्रिंक करने वालें जान लें ये बात

sharab peene ka sahi tarika : इस बात में कोई दोराय नहीं है कि शराब पीने से सेहत को नुकसान होता है। लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करते हैं। शराब लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गई है। आपने कुछ लोगों को शराब पीते तो देखा ही होगा। शराब पीते वक्त खाने के लिए चखने के तौर पर कुछ चीजें साथ जरूर रखते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को शराब पीने के सही तरीके के बारे पता नहीं होता है। जिसके कारण उन्हें कई बीमारियां हो जाता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 
Liquor Wine : शराब पीने के बाद खाई ये चीजें तो हो जाएगी दिक्कत, ड्रिंक करने वालें जान लें ये बात 

HR Breaking News (ब्यूरो)। आजकल खासकर युवाओं में शराब (liquor wine) पीने का चलन काफी ज्यादा बढ़ा है। पीने वालों के लिए बस बहाना चाहिए क्योंकि आजकल ये आम बात हो गई। मार्केट में शराब कि इतनी सारी वैराइटी उपलब्ध है कि सब अपने-अपने पसंद से शराब पीना पसंद करते हैं।

आपने एक चीज ध्यान दिया होगा कि हाउस पार्टी, बार, पब या होटल में शराब के साथ खाने की कई चीजें भी सर्व की जाती है। लोग खाते भी हैं। लोग अक्सर शराब के साथ खाने वाली चीजें भी ऑर्डर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसी खाने वाली चीजें हैं जिन्हें शराब के साथ या शराब पीने के बाद नहीं खाना चाहिए। इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। 

शराब के बाद डेयरी प्रोडक्ट या दूध न पिएं

शराब पीने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसे ही कई सारे सवाल आपके मन में उठता होगा कि शराब पीने के बाद क्या करना चाहिए क्या नहीं? अगर आप भी शराब पीते हैं तो जान लीजिए इसके बाद आपको क्या खाना है और क्या नहीं।

शराब पीने के बाद काजू या मूंगफली खाना चाहिए?

अक्सर लोग शराब पीने के दौरान मूंगफली या काजू खाना पसंद करते हैं। लेकिन बता दें कि यह सेहत के लिए एकदम खराब है। शराब (sharab peene ke nuksan) पीने के बाद या शराब पीने के दौरान इन दोनों को एकदम नहीं खाना चाहिए। इसे खाने से इसलिए मना किया जाता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल  का लेवल शरीर में बढ़ा देता है। जो शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है। 

सोडा या कोल्ड ड्रिंक है खतरनाक

सोडा या cold drink के साथ शराब मिलाकर पीते हैं तो यह सब आपके शरीर के लिए है नुकसानदायक। इसलिए इनकी जगह शराब में पानी या बर्फ मिलाकर आप पी सकते हैं। 

शराब पीते वक्त चिप्स या कुरकुरे न खाएं

शराब पीने के दौरान या पीने के बाद कुरकुरे या चिप्स न खाएं। या फ्राइड मोमोज या चिकन से परहेज करें। क्योंकि यह आपकी पेट में गड़बड़ी मचा सकती है। 

शराब पीने के बाद मिठाई न खाएं

कहा जाता है कि मीठा नशा बढ़ा देता है। ऐसे में कोशिश करना चाहिए शराब पीने के बाद एकदम मीठा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि शराब के बाद मीठा खाना जहर की तरह है। 
 

बीयर पीते वक्त नहीं खानी चाहिए ये चीजें- 

बियर पीना मॉर्डन लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन गया है. बियर का सेवन इसलिए भी ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि इसमें अन्य ऐल्कोहॉल से कम नशा होता है और चिल्ड बियर गर्मी से राहत देती है. पार्टियों में बियर के साथ पिज्जा, चिकन, नमकीन पकौड़े, ड्राई फ्रूट्स आदि सर्व किये जाते हैं और अक्सर देखा जाता है कि बीयर के साथ लोग चखने में कुछ भी खा लेते हैं, लकिन सावधान हो जाइए... क्या अप जानते हैं कि यह आपके लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है और यह आपको बीमार बहुत ही बीमार कर सकती है. तो हम आज आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि बियर के साथ क्या की चीज खाने से आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

नमकीन स्नैक्स भी है घातक 


अगर आप कभी भी अपने दोस्तों के साथ बियर पीने का प्लान बनाएं तो इस बात का ध्यान जरुर रखें कि आप इसके साथ फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजों का सेवन न करें तो बेहतर होगा एक्सपर्ट्स के मुताबिक नमकीन स्नैक्स में अधिक मात्रा में सोडियम होता है, जो शराब पीते समय आपके पाचन तंत्र के लिए खराब हो सकते है. नमकीन चीजें आपकी प्यास बढ़ा सकती हैं जिससे आप ज्यादा बियर पी सकते हैं.
 


ब्रेड का न करें सेवन 


अगर आप बीयर पीने के बाद अपने पेट को फूला हुआ महसूस नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इसके साथ ब्रेड से बनी किसी भी चीज को नहीं खाना चाहिये. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि बीयर और ब्रेड से बनी चीजों में भारी मात्रा में यीस्ट होता है और आपका पेट इतनी अधिक मात्रा में यीस्ट को एक साथ पचा नहीं पाता है. बीयर और ब्रेड का एक साथ सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्या या कैंडिडा बढ़ने की समस्या हो सकती है.