home page

Marriage tips : शादी करने से पहले लड़के से जरूर पूछ लेने चाहिए ये 8 सवाल

Marriage tips : पैरेंट्स अपने बेटे या बेटी के लिए योग्य जीवनसाथी की तलाश में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते। वहीं, लड़का-लड़की भी चाहते हैं कि शादी उनकी हो रही है तो उनकी पसंद-नापसंद का ख्याल जरूर रखा जाए। ऐसे में अगर आप भी शादी करने का प्लान कर रहे है तो आज हम आपको बताने जा रहे है उन तरीकों के बारे में जो आपको अपने पार्टनर से पूछ लेने चाहिए।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : अरेंज्ड मैरेज में ज्यादातर दो ऐसे व्यक्ति एक-दूसरे को अपना लाइफ पार्टनर चुनते हैं, जिन्हें वे पहले से जानते भी न हों। इस स्थिति में कई बार तो ट्यूनिंग अच्छी खासी जम जाती है, लेकिन कई बार शादी के बाद अहसास होता है कि जीवनसाथी के रूप में गलत लड़के का चुनाव (Choosing the wrong guy as your life partner) कर लिया गया। ऐसा होने पर रोज के झगड़े और अलग होने जैसी बातें आम हो जाती हैं। इस सिचुएशन में कोई न फंसे, इसके लिए बेहतर है कि जब रिश्ता पास में आए, तो लड़के से पहले ही कुछ सवाल कर लिए जाएं।

करियर को लेकर प्लान्स 


व्यक्ति के अपने करियर को लेकर क्या प्लान्स हैं, इसे जानना भी बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर लड़का नौकरी में आगे बढ़ने का एक टारगेट लेकर चल रहा है, तो उसका ज्यादातर समय उसी में बीतेगा। इससे हो सकता है कि उसके करियर में भी कई सरप्राइजिंग ट्विस्ट आएं। इसका असर पत्नी की जिंदगी पर भी पूरा पड़ता है। अगर आपको लगे कि लड़के के करियर प्लान से आपका प्लान मैच नहीं करता है, तो रिश्ते में आगे बढ़ने की न सोचें।



 

क्या आप दबाव में शादी कर रहे हैं?


यह सवाल सबसे पहले पूछा जाना चाहिए, क्योंकि अगर इसका जवाब 'हां' है, तो आगे बात करने का ही कोई सेंस नहीं बनता है। कई बार लड़के परिवार के प्रेशर में आकर शादी तो कर लेते हैं, लेकिन बाद में उनके लिए इस रिश्ते को निभाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशान लड़की होती है, जो शादी के कारण अपना सबकुछ छोड़कर ससुराल में जिंदगी का नया चैप्टर शुरू करने की कोशिश कर रही होती है।
 


बाहर बसने का इरादा तो नहीं?


ऐसे कई लोग आपको मिलेंगे, जिनका विदेश में जाकर बसने का सपना होता है। इसके मुताबिक ही वे अपने करियर को लेकर भी प्लान्स बनाते हैं। मान लीजिए आप हमेशा भारत में ही अपने परिवार के नजदीक रहना चाहती हों, लेकिन पति को विदेश में जॉब मिले और वह हां कर दे, तो आपका क्या हाल होगा? जाहिर सी बात है कि आप पर इससे जबरदस्त मेंटल और इमोशनल स्ट्रेस (Mental and emotional stress) पड़ेगा। कई स्थितियों में तो यह तलाक तक का कारण बन जाता है।
 

फैमिली बढ़ाने के बारे में क्या सोचते हैं?


शादी के बाद परिवार बढ़ाने को लेकर लड़के का क्या प्लान है, यह जानना इसलिए जरूरी है ताकि आप इसे लेकर अपनी राय भी रख सकें। तब अगर आपको लगे कि आपके और लड़के के फैमिली प्लान में समानता नहीं बन सकती, तो बैकआउट करना ही बेहतर होगा।


उदाहरण के लिए आप शादी के बाद करीब दो साल तक कोई बच्चा नहीं चाहतीं और मैरिड लाइफ इंजॉय (enjoy married life) करना चाहती हैं, लेकिन लड़का शादी के बाद तुरंत परिवार बढ़ाना चाहता हो, तो ऐसी स्थिति में परेशान सिर्फ आप ही होंगी क्योंकि इसके लिए चारों ओर से प्रेशर सिर्फ और सिर्फ आप पर आएगा।

जीवनसाथी में क्या गुण तलाशते हैं?


हर किसी व्यक्ति का अपने जीवनसाथी को लेकर नजरिया (Attitude towards life partner) अलग होता है। शादी के बाद लड़के और लड़की को पूरी जिंदगी साथ निभानी होती है, इसलिए बेहतर यही है कि यह जान लिया जाए कि आखिर उन्हें अपने लाइफ पार्टनर से क्या उम्मीदें हैं? इससे आपको उनका नजरिया समझने और उसे लेकर अपने विचार उनके सामने रखने में मदद मिलेगी। अगर आपको लगता है कि आप दोनों के विचार समान नहीं है, तो दोनों को रिश्ता आगे नहीं बढ़ाना चाहिए