home page

Parenting Tips: आपकी इन 5 गलतियों से बिगड़ सकता है आपका लाडला

Parenting Tips : वैसे तो हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा आगे बढ़े और हर काम में सबसे आगे रहे। हर माता-पिता अपने बच्चों को अनुशासन में रहना सिखाते (Teach children to be disciplined) हैं और उन्हें बड़े प्यार से दुलारते हैं। उनकी हर छोटी से छोटी इच्छा पूरी करें। कई बार बच्चे बहुत जिद्दी हो जाते हैं जिससे माता-पिता काफी परेशान हो जाते हैं। माता-पिता की कुछ गलतियों के कारण बच्चे जिद्दी हो जाते हैं।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : क्या आपके बच्चे भी बहुत जिद्दी हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि जब बच्चे जिद्दी और शरारती होते हैं, तो कभी-कभी इसके पीछे माता-पिता की कुछ आदतें होती हैं. आइए देखते हैं कि कौन सी आदतें हैं जो बच्चों को जिद्दी बना देती हैं।

जिम्मेदारी : हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देते हैं और उनकी हर जरूरत का खास ख्याल रखते हैं। कभी-कभी माता-पिता की कुछ आदतों की वजह से बच्चें ज्यादा जिद्दी होने लग जाते (children start becoming more stubborn) हैं। जिद्दी बच्चे को बाहर कहीं घूमाने भी ले जाते हैं तो और ज्यादा जिद्दी हो जाता है। कई माता-पिता बच्चों को कोई भी जिम्मेदारी नहीं देते हैं, जिसकी वजह से बच्चें काफी ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं।

 

Supreme Court : शादी के बाद पत्नी को छोड़ विदेश चला गया पति, सुप्रीम कोर्ट ने पिता को दिया ये आदेश

 

लाड-प्यार : बच्चों को अधिक लाड-प्यार करना भी कभी-कभी जिद्दीपना हो जाता है इसलिए ऐसा आपको कम करना चाहिए. माता-पिता अपने काम में इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि अपने बच्चों के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं। अपनी खुद की लाइफ में उलझे रहने से बच्चें में चिड़चिड़ापन (irritability in children) आने लग जाता है। पेरेंट्स के लिए बहुत जरूरी है कि वो अपने बच्चों के लिए अच्छे से समय निकालकर उनसे सवाल पूछें।

जिद्द को पूरा : माता-पिता अपने बच्चों की हर इच्छा को पूरा कर (Fulfilling every wish of children) देते हैं, जिसकी वजह से भी वो काफी ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं. हर माता-पिता अपने बच्चों को पलकों पर बैठाकर रखते हैं और जिसकी वजह से गलत काम करने पर भी उनको कोई अफसोस नहीं होता है. बच्चों की जिद्द को पूरा करना कभी-कभी गलत साबित होता है।

सिबिल स्कोर को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 30 दिनों के अंदर हल होगी ग्राहकों की समस्या

अनुशासन :  बच्चों को अनुशासन में रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है। अगर बच्चा जिद्दी और बिगड़ैल (stubborn and spoiled) है, तो उनको अच्छे से समझाना बेहद ही जरूरी होता है. अगर आप अपने बच्चों को अच्छे से अनुशासन में रहना सिखाते हैं, तो इससे आपकी अच्छी परवरिश देखने को मिलती है. उनको ये सिखाना चाहिए कि हमें हर किसी चाहे वो बड़े हो या छोटे सबका आदर करना चाहिए।

गिफ्ट : काई बार बच्चें इतनी ज्यादा जिद करने लगते हैं और उनको पूरा करने के लिए माता-पिता गिफ्ट और उनके लिए अच्छा खाना बनाकर देते हैं, लेकिन ऐसा करना हमेशा गलत है, इससे उनकी आदत खराब होने लगती है।