home page

Psychological Tricks : इन 5 आदतों से होती है घमंडी इंसान की पहचान, वक्त रहते बना लें दूरी

How to recognize arrogant people :दरअसल, हमारे आस-पास के लोगों का स्वभाव बिल्कुल अलग है। कई लोग स्वभाव से बहुत अहंकारी होते हैं और ऐसे लोग ज्यादा दोस्त नहीं बना पाते और उन्हें कोई पसंद नहीं करता। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे लोगों की पहचान जिनसे आपको आज ही दूरी बना लेनी चाहिए...
 | 
Psychological Tricks : इन 5 आदतों से होती है घमंडी इंसान की पहचान, वक्त रहते बना लें दूरी

HR Breaking News, Digital Desk - Psychological Tips : दुनिया में तरह-तरह के जीव-जंतु हैं, जिनमें सबसे अजीब जीव है इंसान। इंसानों में भी अलग-अलग तरह की भावनाएं देखने को मिलती हैं। हम कुछ लोगों के साथ निकटता महसूस करते हैं और दूसरों के साथ हमारी भावनाएं मेल नहीं खातीं। लोगों की इन दो श्रेणियों के बीच एक ऐसी श्रेणी है जिसमें अधिकांश लोग शामिल नहीं हैं। वह अहंकारी लोगों (arrogant people) की श्रेणी है। ये लोग अहंकार से भरे होते हैं और खुद को सर्वश्रेष्ठ मानते हैं। इन लोगों की प्रवृत्ति हमेशा दूसरों के बारे में बुरा बोलना और उन्हें परेशान करना होता है। यह बेहद जरूरी है कि ऐसे लोगों से दूरी बनाई जाए क्योंकि कहते हैं ना जैसी संगति वैसी रंगती।

Easy ways to identify arrogant people: घमंडी लोगों को ऐसे पहचानें:-


1. अटेंशन सीकर:

अहंकारी लोगों को पहचानने का सबसे आसान तरीका है ध्यान। अगर आपके आसपास ऐसे लोग हैं जो हमेशा अटेंशन (Arrogant people always want attention) चाहते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप गलत लोगों में से हैं। ऐसे लोग बड़ी-बड़ी बातें करते हैं और खुद को सभी से श्रेष्ठ समझते हैं। इसलिए आपको इनसे बचना चाहिए।


2. दूसरों को कम समझना:

घमंडी व्यक्ति कभी भी अपने सामने किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं देख पाता। उन्हें यह ग़लतफ़हमी है कि वे सबसे महान हैं। साथ ही ये हमेशा दूसरों में खामियां ही (dusro me kamiyan nikalna) निकालते हैं। ऐसे लोग अपनी बात को साबित करने के लिए किसी भी हद तक जाते हैं चाहे इसके लिए तर्कहीन बात का सहारा ही क्यों ना लेना पड़े।


3. बात-बात पर हावी होना:

आप इस बात से भी घमंडी लोगों की पहचान कर सकते हैं कि वो आपको बोलने का मौका नहीं देतें। उन्हें इस बात का डर होता है कि कोई उनसे ज्यादा कैसे जान सकता है. ऐसे लोग सोचते हैं कि उन्हें सबकुछ आता है. और यदि उन्हें ये लगता है कि कोई उनसे ज़्यादा जान रहा है तो वो उसपर हावी होने का प्रयास केरते हैं. वो आपकी बात को काटेंगे और आपको गलत साबित करेंगे. यदि ऐसे व्यवहार वाले लोग आपके आसपास है तो तुरंत उनसे दूरी बना लें।


4. संवेदना की कमी:

घमंडी लोगों को दूसरों की भावनाओं से कोई फर्क नहीं पड़ता. उन्हें केवल खुद को सही साबित करना होता है। इस होड़ में वो दूसरों की भावनाओं को ठेस (hurting others' feelings) भी पहुंचते हैं, क्योंकि उन्हें इस बात से कोई मतलब नहीं होता कि आगे वाला क्या महसूस कर रहा है।


5. आलोचना बर्दाश्त नहीं कर सकते:

अहंकारी लोगों की एक आदत यह होती है कि वे अपनी आलोचना नहीं सुन पाते। हालाँकि, वे हमेशा दूसरों को भला-बुरा कहते हैं और उनकी आलोचना भी करते हैं। अगर आप उनकी भलाई के बारे में सोचकर उन्हें कुछ समझाने की कोशिश करेंगे तो इसका कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि वे इस पर भी अपनी नाराजगी जाहिर करेंगे। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर है।