home page

Pure Milk Identification : कहीं आपके घर तो नहीं आ रहा नकली दूध, इस तरीके से एक मिनट में लगाएं पता

Milk Identification : दूध का सेवन (milk consumption) अक्सर हर कोई करता है। दूध पीना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इस मिलावटी दुनिया में आजकल हर चीज के अंदर मिलावट आने लगी है। ऐसे में अगर आप भी दूध पी रहे हैं तो पीने से पहले आपको इसकी क्वालिटी (quality of milk) के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। आइए खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं उन तरीकों के बारे में जिनके जरिए आप चुटकियों में असली और नकली दूध की पहचान कर सकते हैं। 
 | 
Pure Milk Identification : कहीं आपके घर तो नहीं आ रहा नकली दूध, इस तरीके से एक मिनट में लगाएं पता

HR Breaking News, Digital Desk - अक्सर आपको भैंस या गाय के असली दूध के नाम (Pure Milk Identification) पर मिलावटी व नकली दूध दे दिया जाता है और आप लंबे वक्त तक यह बात जान भी नहीं पाते हैं।  त्योहारों के वक्त तो गांवों के साथ ही बड़े शहरों और कस्बों में भी नकली एंव मिलावटी दूध (fake and adulterated milk) का कारोबार खूब फलता-फूलता है, लेकिन जानकारी के अभाव में वो सिंथेटिक या मिलावटी दूध और सही दूध के बीच पहचान नहीं कर पाते हैं।


आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं। जिनके जरिए आप घर बैठे ही मिलावटी दूध की पहचान (Identification of adulterated milk) कर सकते हैं। जानकार कहते हैं कि स्वाद के मामले में असली दूध हल्का-सा मीठा स्वाद लिए हुए होता है, जबकि नकली दूध का स्वाद (fake milk flavor) डिटर्जेंट और सोडा मिला होने की वजह से कड़वा हो जाता है।
नीचे दिए गए कुछ टिप्स की मदद से आप नकली, मिलवटी और असली दूध की पहचान (Milk Identification )कर सकते हैं...


पवित्र दूध की पहचान कैसे करें (How to Identify Holy Milk)


सबसे पहले दूध में पानी की मिलावट (adulteration of water in milk) को परखने के लिए किसी लकड़ी या पत्थर पर दूध की एक या दो बूंद गिराइए। अगर दूध बहकर नीचे की तरफ गिरे और सफेद निशान बन जाए तो दूध पूरी तरह से शुद्ध है। 

सिंथेटिक दूध की पहचान कैसे करें (How to identify synthetic milk)


सिंथेटिक दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघे। अगर उसमें साबुन जैसी गंध आती है तो इसका मतलब है कि दूध सिंथेटिक है, जबकि असली दूध में कुछ खास गंध नहीं आती है।

नकली दूध की पहचान कैसे करें (How to identify fake milk)


असली दूध स्टोर करने पर अपना रंग नहीं बदलता,जबकि नकली दूध कुछ वक्त के बाद पीला पड़ने लगता है। जब हम असली दूध को उबालें तो इसका रंग नहीं बदलता, वहीं नकली दूध उबालने पर पीले रंग का हो जाता है।

हाथों के बीच रगड़ने से पता चलेगा दूध असली या नकली

असली दूध को हाथों के बीच रगड़ने पर कोई चिकनाहट महसूस नहीं होती। वहीं, नकली दूध को अगर आप अपने हाथों के बीच रगड़ेंगे तो आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी। 
 

दूध में डिटर्जेंट की मिलावट कैसे पहचानें


दूध में डिटर्जेंट की मिलावट (adulteration of detergent in milk) पहचानने के लिए दूध की 5-10 मिलीग्राम मात्रा किसी कांच की शीशी या टेस्ट-ट्यूब में लेकर जोर-जोर से हिलाने पर यदि झाग बने और देर तक बना रहे तो इसमें डिटर्जेंट मिला है।