home page

Relationship tips : ऐसे पुरुषों की ओर जल्दी आकर्षित हो जाती हैं महिलाएं, आप भी जानें ले ये राज

Tips to impress a woman : ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को समझना बिल्कुल भी आसान नहीं है। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो महिलाओं को पुरुषों में बेहद आकर्षक लगते हैं। दरअसल, मुझे पुरुषों के बारे में कई छोटी-छोटी बातें पसंद हैं। आपको बता दें, ये बातें बिल्कुल आम हैं लेकिन इंसान के ये आकर्षक गुण हर किसी में नहीं पाए जाते हैं। आइए नजर डालते हैं इन गुणों पर-
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। कई बार महिलाएं पुरुषों से पहली बार मिलते ही या कई बार देखने के बाद ही उनकी ओर आकर्षित होने लगती हैं। क्या इसे आकर्षण का नियम कहा जा सकता है? आख़िर वह क्या चीज़ है जो एक महिला को एक पुरुष की ओर आकर्षित करती है? इसे समझने के लिए वैज्ञानिक शोध भी किये गये हैं। शोध में कहा गया है कि कुछ ऐसे गुण (Qualities that attracts women) बताते हैं कि किन कारणों से महिलाएं पुरुषों को पाकर उनकी ओर आकर्षित हो जाती हैं।

ज़बरदस्ती करने वाले पुरुष:

रूटर यूनिवर्सिटी की मानवविज्ञानी और बेस्ट सेलिंग लेखक हेलेन ई फिशर का कहना है कि दुनिया भर में महिलाएं अभिव्यक्तियों के आधार पर रुचि दिखाती हैं। ज़बरदस्ती करने वाले पुरुष उन्हें उतने आकर्षक (Dominant nature of men) नहीं होते। मतलब ये है कि महिलाएं चाहती हैं कि पुरुष उन्हें समझें और उनकी बातों पर ध्यान दें। उन्हें हर तरह की बात कहने (women prefer gentlemen) का मौका दें।

पर्सनालिटी में हो  ऐसी बात: 

वो जमाना गया जब ये माना जाता था कि महंगे कपड़े पहनने वाले और आलीशान गाड़ियों से चलने वाले पुरुष महिलाओं की पसंद (best qualities of man) बन जाते हैं। एक शोध ये कहती हैं कि  अगर आप साइकिल पर भी चलते हैं उससे फर्क नहीं पड़ता। आपका व्यक्तित्व आपके चेहरे से झलकता है। बस आपकी पर्सनालिटी में ऐसी (what does women look in a partner)  बात हो जो उनका मन मोह ले। वो आपका भोला चेहरा भी हो सकता है। आप बेशक साधारण कपड़े पहनें लेकिन ये अहम है कि उसका सलीका क्या है।

 

बड़ी उम्र के पुरुषों को करती हैं पसंद:

2010 में किए गए एक शोध के मुताबिक 3,770 विषम वयस्कों के अध्ययन ने सुझाव दिया कि महिलाएं अक्सर बड़ी उम्र के पुरुषों (Tips for men) को पसंद करती हैं। लेखक और डंडी के मनोवैज्ञानिक विश्वविद्यालय फियोना मूर का कहना है कि जहां महिलाएं आर्थिक रूप से (how to impress a woman) ज्यादा स्वतंत्र हो गई हैं, उन महिलाओं को शक्तिशाली और बड़ी उम्र के पुरुष आकर्षित करते हैं।

कांफिडेंट और समझदारी:

वैसे अगर दुनिया की बात करें तो पुरुष और महिलाओं के बीच रिलेशनशिप में उम्र का फासला मिट गया है। ज्यादा उम्र के पुरुष (confident man) अनुभवी होने के कारण शायद महिलाओं को ज्यादा भाते हैं, फिर बढ़ी हुई उम्र के कारण उनकी पर्सनालिटी में एक कांफिडेंट और समझदारी भी आ जाती है। 

 

हल्की स्टाइलिश दाढ़ी:

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 2013 के एक अध्ययन में महिलाओं ने साफ-चेहरा, हल्की दाढ़ी, भारी दाढ़ी, या पूरी दाढ़ी के (Woman love stylish beard) आकर्षण को वोट दिया। महिलाओं ने कहा कि सबसे आकर्षक पुरुष हल्की दाढ़ी वाले थे। हल्की दाढ़ी आजकल पूरी दुनिया के युवकों से लेकर पुरुषों में ट्रेंड है। वो हल्की स्टाइलिश दाढ़ी रखने में रुचि ले लेते हैं। इसमें वो साफसुथरे और आर्गनाइज भी लगते हैं।

सेंस ऑफ ह्यूमर: 

महिलाओं को दयालु और सौम्य स्वभाव वाले पुरुष पसंद आते हैं। आमतौर पर ऐसे पुरुष हमेशा से महिलाओं को अच्छे लगते हैं, जो उनके प्रति तहजीब औऱ ख्याल 

रखने वाला भाव रखते हैं और (good sense of humour) इसका प्रदर्शन भी करते हैं। आमतौर पर ऐसे पुरुषों का स्वाभाव महिलाओं के दिल को छू जाता है। वो उनकी प्रति  एक खास फीलिंग फील करने लगती हैं।  कई अध्ययनों से ये भी संकेत मिलता है कि महिलाएं ऐसे पुरुषों के प्रति भी अधिक आकर्षित होती हैं जो उन्हें हंसा सकते हैं। ऐसी महिलाएं हमेशा सेंस ऑफ ह्यूमर (best personality of man) पसंद करती हैं। उन्हें हंसाने वाले पुरुष ना केवल जिंदादिल लगते हैं बल्कि जीवन को लेकर पाजिटीव ख्याल रखने वाले भी।

तो ये बात पुरुषों के समझने के लिए भी लॉ ऑफ अट्रैक्शन के तहत कौन सी बातें आती हैं। लिहाजा पुरुषों को समझ लेना (tips to impress women) चाहिए अगर वो ये आदतें या व्यक्तित्व रखते हों तो संभव है कि महिलाओं को अपने प्रति आकर्षित कर रहे हों।