home page

Valentine’s Day पर रोमांटिक बातें पड़ सकती है महंगी, स्कैमर्स ने ऐसे बिछाया जाल

कल Valentine’s Day है और इस दिन दुनिया भर के कपल एक दूजे को प्यार का इज़हार करते हैं और इस बीच बहुत सरे लोग इसे भी है जो अकेले इस दिन को सेलेब्रेट करते हैं और ऐसे लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए स्कैमर्स ने जाल बिछाया अहइअ | इस दिन कैसे लग सकता है आपको चूना, आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : वैलेंटाइन वीक चल रहा है. इस वीक में सिर्फ प्यार ही नहीं बल्कि स्कैम की भी बरसात हो रही है. McAfee ने इस तरह के स्कैम को लेकर एक रिसर्च की है और उसकी जानकारी शेयर की है. ऑनलाइन डेटिंग ट्रेंड को लेकर MSI-ACI ने शोध किया है, जिसमें 7 देशों के 7000 एडल्ट्स शामिल हुए हैं. 
इस रिसर्च की मानें तो AI जनरेटेड फेक प्रोफाइल्स, रोमांस स्कैम और दूसरे AI टूल्स का इस्तेमाल स्कैमर्स कर रहे हैं. इनकी मदद से स्कैमर्स ऑनलाइन पार्टनर तलाश रहे लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. सिर्फ पार्टरनर तलाश रहे लोग ही नहीं बल्कि गिफ्ट खोजने वालों को भी स्कैमर्स टार्गेट कर रहे हैं. 

DA Hike : कर्मचारियों की लगी लॉटरी, मार्च में इतना बढ़ जायेगा DA और साथ में मिलेगा 3 महीनों का एरियर

Valentine’s Day Scams से रहे सावधान
अगर आप डेटिंग ऐप्स यूज नहीं कर रहे हैं तो भी आपके लिए वॉर्निंग जारी की है. वैलेंटाइन संबंधित स्कैम ऑनलाइन बढ़ रहे हैं. इस मौके पर मैलवेयर्स का प्रचार 25 परसेंट बढ़ा है, जबकि मैलिसियस URL में 300 परसेंट का इजाफा हुआ है. 
इसके अलावा रोमांस थीम्ड स्पैम और इमेल स्कैम की संख्या में 400 परसेंट की बढ़ोती हुई है. ज्यादातर स्कैम्स वैलेंटाइन डे के लिए शॉपिंग और गिफ्ट्स खोजने वालों को टार्गेट कर रहे हैं. 

क्या कहती है रिपोर्ट? 
 रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में हिस्सा लेने वाले 77 परसेंट भारतीयों ने सोशल मीडिया या डेटिंग प्लेटफॉर्म पर फेक प्रोफाइल या AI जनरेटेड फोटोज को लेकर रिपोर्ट किया है. इसके अलावा 39 परसेंट यूजर्स रोमांसस स्कैम का शिकार हुए हैं, जबकि 26 परसेंट लोग अनजाने में AI बॉट्स से इंटरैक्ट कर चुके हैं. 

ये सभी आंकड़े ऑनलाइन डेटिंग में मौजूद वल्नेरेबिलिटी और फ्रॉड के रिस्क को बताते हैं. हालांकि, इस रिस्क के बाद भी बहुत से भारतीयों ने माना है कि वे AI का इस्तेमाल ऑनलाइन पार्टनर खोजने में रहे हैं. रिसर्च में हिस्सा लेने वाले 65 परसेंट भारतीयों ने इसे माना है. 

उन्होंने बताया कि वे ChatGPT जैसे AI का इस्तेमाल डेटिंग्स ऐप्स के लिए कंटेंट क्रिएट करने में कर रहे हैं. इसमें 56 परसेंट लोग वैलेंटाइन डे पर AI की मदद से मैसेज कंपोज कर रहे हैं. रिसर्च में हिस्सा लेने वाले 60 परसेंट लोगों ने AI जनरेटेड मैसेज को लेकर अपनी असहजता दिखाई है. 

ATM से पैसे निकालने से पहले पढ़ लें ये खबर, अब हर बार देना होगा 173 रूपए चार्ज

कैसे बच सकते हैं आप? 
इस तरह के स्कैम का शिकार कोई भी हो सकता है. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. हाल फिलहाल में अगर किसी से ऑनलाइन दोस्ती हुई है, तो उसके भेजे लिंक्स पर क्लिक ना करें. अगर किसी तस्वीर पर आपको शक होता है, तो रिवर्स सर्च जरूर करें, जिससे आपको उस तस्वीर की पूरी कहानी पता चल सके. 

अगर आप किसी शख्स से मिले नहीं हैं, तो उसके लिए गिफ्ट खरीदने में पैसे बर्बाद ना करें. किसी भी प्रोफाइल या शख्स पर शक होता है, तो आप अपने दोस्तों से इस बारे में बात करें. कई ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल खुद को सेफ रखने में कर सकते हैं. McAfee Scam Protection ऐसा ही एक प्रोडक्ट है.