home page

Roti Making Tips : गैस की आंच पर रोटी सेंक कर खाने वालें हो जाएं सावधान, हो सकते है ये नुकसान

Baking Bread On Direct Gas Flame : रोटी हमारे खाने का बहुत ही अहम हिस्सा है। अगर थाली में रोटी ना हो तो मानो खाना अधूरा-अधूरा सा लगता है। वहीं कुछ लोगों की रोटी पकाने का भी तरीका अलग अलग है। कुछ लोग इसे तवे पर सेक कर खाते हैं तो कुछ इसे सेंकने के बजाए सीधे गैस की आंच पर सेकना प्रेफर करते हैं। इससे रोटी जल्दी और फूली फूली बन जाती है और समय की भी बचत होती है। लेकिन आपकी ये आदत आपको भारी पड़ सकती है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - रोटी (Roti Making Tips) शरीर के लिए जरूरी होने के साथ ये खाने को पूर्ण एहसास भी कराती है। अधिकतल लोग खाने में रोटी खाना पसंद करते है। लेकिन आज समय की कमी के चलते और कई बार आदत होने के कारण तवे पर न सेंककर रोटी को डायरेक्ट गैस पर ही सेंकते (Baking Bread On Direct Gas Flame) है। इस तरह से रोटी सेंकने से इसमें हानिकारक एयर पोल्यूटेंट निकलते है, जो डब्ल्यूएचओ के अनुसार शरीर के लिए नुकसानदायक बताए गए है। 


रोटी को सीधे सेंकने से बारीक कण चूल्हे से निकलते है। जिसे शरीर के लिए हानिकारक बताया गया है। ऐसे में शरीर को हेल्दी रखने के लिए तवे पर घुमाकर ही रोटी सेंके। इस तरह रोटी सेंकने से शरीर को फायदा होने के साथ शरीर भी स्वस्थ रहेगा। आइए जानते है की इस तरह रोटी सेंक कर खाने के क्या-क्या नुकसान (Disadvantages Of Baking Bread On Direct Gas Flame) होते है।


सांस से जुड़ी बीमारी का खतरा


गैस की आंच पर डायरेक्ट रोटी सेंकने (Baking Bread On Direct Gas Flame) से सांस संबंधी बीमारी होने का खतरा कई गुना बढ़ सकता है। क्योंकि कार्बन मोनोऑक्साइड नाइट्रोजन डाइऑक्साइड शरीर के लिए हानिकारक होने के साथ सांस संबंधी रोग होने के खतरे को भी बढ़ाती है।
 

कैंसर का खतरा


डायरेक्टर तवे पर रोटी सेंकने से कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। क्योंकि गैस पर सीधे रोटी सेंकने से इसमें हानिकारक गैस भर जाती है।लेकिन अभी इस विषय पर रिसर्च चल रही है।  
 

उल्टी की समस्या


तवे पर डायरेक्टर रोटी सेंकने से इसमें हानिकारक हवा भर जाती है। जिस कारण ये रोटी खाने सेउल्टी की समस्या भी हो सकती है। लेकिन आपको बता दें, अभी इस विषय पर और रिसर्च की आवश्यकता है। ऐसे में रोटी को डायरेक्ट सेंकने के बजाए तवे पर ही सेंके।


दिल संबंधी बीमारियां


गैस की आंच पर सिंकी रोटी खाने से दिल संबंधी बीमारियां भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि डायरेक्ट गैस पर रोटी सेंकने से चूल्हे के बारीक कण रोटी में चले जाते है, जो शरीर के लिए हानिकारक होने के साथ कई तरह की बीमारियों को भी जन्म दें सकते है।


रोटी सेंकने का सही तरीका (the right way to bake bread)


रोटी को सेंकने के लिए रोटी को तवे पर डालें। अब जब हल्की रोटी सिंक जाएं, तो इसे पलटे और इस तरफ से भी सेंक लें। रोटी को सेंकने के लिए कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें और रोटी को घुमाकर सेंके। ऐसा करने से रोटी फूली हुई और चारों तरफ से सिंक भी जाएगी।


गैस की आंच पर सिंकी रोटी खाने से शरीर को इस तरह के नुकसान हो सकते है। लेकिन ध्यान रखें अभी इस विषय पर कई तरह की रिसर्च चल रही है। ऐसे में अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर की राय भी लें सकते है।