home page

Tea Benefits: चाय या कॉफी क्या पीना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, 90% लोग नहीं जानते ये बात

Tea & Coffee Benefits: चाय और कॉफी (Tea lovers) लोगों की जान होती है। अक्सर लोगों का दिन इन्हे पीये बिना शुरू ही नहीं होता है । दरअसल दोनों ही पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद की जाने (tea health benefits)  वाली ड्रिंक हैं। लेकिन कुछ लोग मानते है चाय सेहत को ज्यादा नुक्सान पहुँचती है और कई मानते है कॉफ़ी सेहत खराब करती है। आइए खबर में विस्तार से जानते है चाय या कॉफ़ी किसे पीना है ज्यादा फायदेमंद-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- चाय और कॉफी की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है। चाय पीने के शौकीन खुद को टी लवर्स बताते हैं, तो कॉफी लवर्स की तादाद भी (tea tips) कम नहीं है। देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में चाय और कॉफी को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। अरबों लोगों के दिन की शुरुआत इनमें से किसी एक ड्रिंक के साथ होती है। 

कई लोग चाय को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानते हैं, जबकि तमाम लोग कॉफी को हेल्थ के लिए बढ़िया (health benefits of tea) मानते हैं। हालांकि अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता कि चाय या कॉफी में कौन सी ड्रिंक शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है। यह सवाल बेहद (health benefits of coffee) मुश्किल है और इस पर आम लोग ही नहीं, बल्कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बंटे हुए नजर आते हैं। आज यह जानने की कोशिश करेंगे कि चाय हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है या कॉफी।

 

loan default rules : कितनी EMI नहीं भरने पर बैंक घोषित कर देगा डिफॉल्टर, लोन लेने वाले जरूर जान लें ये बात

 

फाइबर की ज्यादा मात्रा 

एक रिपोर्ट के मुताबिक चाय और कॉफी को लेकर अब तक सैकड़ों स्टडी की जा चुकी हैं और इनमें अलग अलग तथ्य निकलकर सामने आए हैं। एक स्टडी की मानें तो कॉफी में फाइबर की ज्यादा मात्रा (fiber content in coffee) होती है, जबकि चाय में फाइबर नहीं होता है। फाइबर पाचन तंत्र के लिए जरूरी तत्व है और एक कप कॉफी में करीब 1.1 से 1.8 ग्राम तक फाइबर होता है। यहां तक कि कॉफी में संतरे के जूस से ज्यादा फाइबर (fiber content in tea) पाया जाता है। इस मामले में कॉफी चाय से बेहतर है। हालांकि सिर्फ एक पैमाना किसी के बेनिफिट्स को परिभाषित नहीं कर सकता है।

 

Chanakya Niti : असंतुष्ट औरत करती है ये 4 इशारे, हर पुरुष के लिए जानना जरूरी

 

 एक कप चाय या कॉफी में कितना कैफीन

कैफीन की बात करें, तो चाय और कॉफी (coffee benefits) दोनों में कैफीन की अच्छी खासी मात्रा होती है। एक कप कॉफी में करीब 100 मिलीग्राम कैफीन, जबकि एक कप चाय में तकरीबन 50 मिलीग्राम कैफीन होता है। कैफीन का (is tea better than coffee) सेवन कम मात्रा में किया जाए, तो यह शरीर को एनर्जी दे सकता है और इससे लोगों का मूड बेहतर हो सकता है। यह मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। हालांकि कैफीन का ज्यादा सेवन (kya coffee chai se achi hoti hai)  नुकसानदायक होता है। मायोक्लीनिक की रिपोर्ट की मानें तो प्रतिदिन 400 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन सेफ माना जा सकता है। ऐसे में रोज 1-2 कप कॉफी या चाय पीने से कोई नुकसान नहीं है।

Sapna Choudhary Stage Dance : गुलाबी कुर्ते में सपना ने हिलाई भारी कमर, बूढ़ों में भी आ गया जोश

दिल की सेहत के लिए लाभकारी

कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि चाय और कॉफी दोनों को दिल की सेहत के लिए लाभकारी माना जा सकता है। इन दोनों ही चीजों का सेवन करने से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। कॉफी व चाय में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जो (Tea vs Coffee) कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं। हार्ट हेल्थ के एंगल को चाय और कॉफी दोनों को लाभकारी मान सकते हैं। इसके अलावा कॉफी को फाइबर, माइक्रोबायोम हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं, कॉफी पीने (which is better tea or coffee for weight loss) से डायबिटीज और कैंसर का खतरा कम हो सकता है। दूसरी तरफ चाय पीने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और मेंटल हेल्थ के लिए अच्छी होती है। हार्ट हेल्थ और लोंन्गेविटी के मामले में दोनों फायदेमंद (tea benefits)  हैं। कुल मिलाकर कॉफी के ज्यादा ज्ञात फायदे हैं, लेकिन चाय के फायदों के बारे में रिसर्च कम हुई है और ज्यादा शोध की जरूरत है।