home page

Delhi की इस मार्केट में मिलते हैं सबसे सस्ते काजू बादाम, पूरे एशिया में है फेमस

Khari baoli dry fruit market : हम सभी को पता है कि सेहत के लिए सूखे मेवे कितने फायदेमंद होते हैं. यदि किसी व्यक्ति को कमजोरी हो या उसकी आंखों की रोशनी बढ़ानी हो या फिर याददाश्त तेज करनी हो, ये मेवे इन सभी चीजों में बहुत लाभादायक होते हैं. हालांकि इनकी कीमत के चलते हर किसी को इन्हें खरीदना मुश्किल होता है. ऐसे में क्या आप एक ऐसी जगह के बारे में जानते हैं जहां आमतौर पर 1000 रुपये किलो में मिलनेे वाले काजू-बादाम 30 से 40 रुपए किलो में मिल जाते हैं. 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - ड्राई फ्रूट्स के बिना कई पकवानों की कल्पना (Imagination of dishes) ही नहीं की जा सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों के दिन की शुरुआत भी ड्राई फ्रूट्स को खाकर ही होती है। जहां ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर है वहीं, इसका स्वाद हमारे खाने की सुंदरता और जायके को बढ़ाने के लिए जरूरी है। अब जब त्योहारों का सीजन (festive season) आ गया है और हमारे घरों में ड्राई फ्रूट्स की खपत बढ़ने वाली है तो हमें कुछ ड्राई फ्रूट्स को थोक में खरीदकर (Buying dry fruits in bulk)रखना चाहिए। क्योंकि, इसके बाद सर्दियां भी आएंगी और आप शरीर को गर्मी देने के लिए, इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। तो, चलिए आज हम आपको दिल्ली में ड्राई फ्रूट्स के एक थोक मार्केट में ले चलते हैं जो कि एशियाभर में सस्ते ड्राई फ्रूट्स के कारण फेमस है।


1000 रुपए में यहां से झोलाभर Dry Fruits खरीद सकते हैं आप-Khari baoli dry fruit market delhi in hindi


ड्राई फ्रूट्स के लिए फेमस इस मार्केट का नाम खारी बावली (Khari baoli) है। ये मार्केट पूरे एशिया में थोक में ड्राई फ्रूट्स बेचने के लिए फेमस है। दरअसल, यहां आपको ड्राई फ्रूट सबसे सस्ते दामों में मिल सकते हैं। साथ ही यहां आपको ड्राई फ्रूट्स की कई वैरायटी मिलेगी और इसकी क्वालिटी भी बेहतर होगी। यहां अफगानिस्तान, ईरान, तजाकिस्तान और अमेरिका जैसे देशों से ड्राई फ्रूट्स आयात किए जाते हैं। यहां आपको 1000 रुपए या इससे कम के रेट पर काजू, बादाम, अंजीर, किशमिश, मुनक्का, अखरोट, सूखी खुबानी, पिस्ता, केसर, छुहारा और खजूर खरीदने को मिल सकता है।  तो, यहां आप अपनी जेब और पसंद अनुसार ड्राई फ्रूट्स खरीदकर ले जा सकते हैं। 


सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक खुली रहती है मार्केट


खारी बावली आप संडे छोड़कर किसी भी दिन सुबह 10 बजे से रात 9 बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं। बस याद रखें कि संडे (On which day Khari Baoli market closed) को ये बंद रहता है।


कैसे पहुंचे खारी बावली-How to go Khari baoli


खारी बावली जाने के लिए आपको चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन जाना है और फिर यहां से रिक्शा लेकर खारी बावली पहुंचना है। यहां आप चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से पैदल भी जा सकते हैं। यहां जाने में लगभग 10 मिनट लगेगा आपको। इसके अलावा आपको बता दें कि ये मार्केट सिर्फ ड्राई फ्रूट्स के लिए फेमस नहीं बल्कि यहां चायपत्ती, चावल और कई प्रकार के मसाले भी थोक दाम पर मिलते हैं।