home page

पेरिस से कम नहीं है Delhi की ये 4 जगहें, दूर दूर से घूमने आते हैं लोग, एकदम विदेशों जैसा होगा फील

भारत की राजधानी दिल्ली, जिसका इतिहास सैकड़ों साल पुराना है। दिल्ली में ऐसी कई जगहें  कई हैं जहां पर पर्यटकों का मेला लगा रहता है। दिल्ली की इन चार जगहों पर एंजॉय करने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं।  खाने से लेकर घूमने तक, शॉपिंग से लेकर मौज मस्ती तक हर चीज के लिए फेमस है। अगर आप भी अपने दोस्तों या पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे। जो आपको विदेशों जैसे फील करवाएंगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 
पेरिस से कम नहीं है Delhi की ये 4 जगहें, दूर दूर से घूमने आते हैं लोग, एकदम विदेशों जैसा होगा फील

HR Breaking News (ब्यूरो)। भारत की राजधानी दिल्‍ली (Delhi Places) बहुत खूबसूरत शहर है। यहां की हर जगह लोगों को आकर्षित करती है। फिर भले ही वो यहां के बाजार हों, इमारतें हों, रेस्‍टोरेंट या फिर पार्क। वैसे अब दिल्‍ली (Delhi places to visit with family) पहले जैसा भी नहीं रहा। नोएड़ा, गुरुग्राम में लगातार हो रहे डेवलपमेंट के बाद यहां का नजारा एकदम विदेश जैसा लगने लगा है। यहां के मॉल्‍स से लेकर मंदिर , रेस्‍टोरेंट, कैफे, होटल्‍स और थीम पार्क में जाकर फुल फॉरेन जैसी फीलिंग आती है।

अगर आप वास्‍तव में विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट नहीं है, तो टेंशन न लें। यहां बताई गई दिल्‍ली-एनसीआर (Places in Delhi-NCR) की कुछ जगहों पर आकर आप भूल जाएंगे कि आप भारत में हैं। खासतौर से अगर आप विदेशों की नाइट लाइफ को एन्‍जॉय (Best nightlife places in Delhi) करना चाहते हैं, तो आपको इन जगहों को जरूर एक्‍सप्‍लोर करना चाहिए। तो आइए आपको कराते हैं दिल्‍ली की इन जगहों की सैर।

 

SBI, HDFC, ICICI और PNB ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने पर देना होगा इतना चार्ज, जानिए अपडेट

 

किंग्‍डम ऑफ ड्रीम्‍स (Kingdom of Dreams)

क्‍या आप जानते हैं हिक दिल्‍ली से सटे गुरुग्राम को मिनी सिंगापुर (places to visit in Gurugram) कहा जाता है। यहां आकर आप एक शानदार लाइफस्‍टाइल को जीना सीख जाते हैं। यहां एक जगह है किंग्‍डम ऑफ ड्रीम्‍स । यह जगह किसी सपनों के शहर से कम नहीं दिखती। यहां आकर आप 14 स्टेट पैवेलियन, लाइव आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज (Live Art and craft village) घूमने जा सकते हैं। बात अगर मार्केट की करें, तो कल्‍चर गैलरी विदेशी मार्केट का दूसरा रूप हैं। यहां आपको कला, संस्कृति और शिल्‍प से जुड़ी चीजें देखने को मिलेंगी।


यहां बना शोशा थिएटर (Shosha Theatre) लोगाें को काफी अट्रेक्‍ट करता है। वहीं आइफा बज बॉलीवुड थीम पर बना एक कैफे है, जो फिल्‍म लवर्स के लिए उपहार है। आपको यहां की नाइट लाइफ को जरूर एन्‍जॉय करना चाहिए। रात के समय यहां के पब, रेस्‍टोरेंट, मॉल्‍स और लाइटों से जगमगाती गलियाें में जाकर बिल्‍कुल पेरिस वाली फीलिंग आती है।

ATM कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के जरूरी अलर्ट, पैसे निकालते वक्त इस लाइट का जरूर रखें ध्यान

लोटस टैंपल (Lotus Temple, Delhi)

लोटस टैंपल का नजारा ही अद्भुत होता है। वैसे तो यह एक बहाई मंदिर है, जहां न किसी भगवान की मूर्ति है और न ही पूजा पाठ किया जाता है। यहां पर सभी धर्मों से जुड़े अलग अलग लेख पढ़ने को मिलते हैं। इसमें एंटर करके ही आपको पर्सियन कल्‍चर (Best places in Delhi) दिखाई देने लगता है। लोटस टैंपल का स्‍ट्रक्‍चर और माहौल आपको काफी सुकून दे सकता है।

द ग्रैंड वेनिस मॉल (The Grand Venice Mall)

दिल्‍ली- एनसीआर में मॉल्‍स (Delhi-NCR Malls) बहुत सुंदर हैं। भले ही शॉपिंग न करनी हो, लेकिन लोग इन्‍हें दूर-दूर से एक्‍सप्‍लोर करने जरूर आते हैं। आपका कभी नोएडा जाना हो, तो इटेलियन थीम पर बने द ग्रैंड वेनिस मॉल जरूर जाएं। वेनिस शहर की तरह इस मॉल में भी यूरोपियन स्‍टाइल की दुकानें हैं। वहीं बीच में ब्‍लू वॉटर वे है, जिसमें आप गोंडोला नाव (Gondola naav) की सवारी कर सकते हैं।

SBI ने अपने 48 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी किया जरूरी अलर्ट, आपके लिए जानना जरूरी

चंपा गली (Champa Gali)

सुनने में नाम थोड़ा अजीब लगे, लेकिन चंपा गली दिल्‍ली-एनसीआर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। साउथ दिल्‍ली के साकेत में चंपा गली अपने पर्सियन स्‍टाइल के कैफे के लिए फेमस है। यहां पर कंकड़ की सड़कें हैं, जहां पर कई हैंडीक्राफ्ट स्‍टोर्स हैं। जो यहां आने वालों को लुभाते हैं।