home page

Ghaziabad के पास हैं ये 5 हिल स्टेशन, गर्मियों में घूमने के लिए हैं बेस्ट

अगर आपको भी घूमने का शौक है तो देश की ये जगहें जरूर घूम लें, इन जगहों पर घूमने से आपको भीतर से ऊर्जावान महसूस होगा। गर्मियों में घूमने के लिए इनसे बढ़िया और कोई जगह बेस्ट नहीं है।

 | 
Ghaziabad के पास हैं ये 5 हिल स्टेशन, गर्मियों में घूमने के लिए हैं बेस्ट

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आजकल गर्मी का हाल हम सभी देख ही रहे हैं, कभी तापमान 42 डिग्री पहुंच जाता है, तो कभी 43 डिग्री। ऐसे में घर में एसी चलाने के अलावा और कोई ऑप्शन बचा नहीं है। मई की गर्मी देखने के बाद जून और जुलाई में क्या हाल होगा सवाल बस यही है! वैसे बता दें, लोग ने तो अभी से गर्मी का इंतजाम करना शुरू कर दिया है। आए दिन हिल स्टेशनों पर हजारों की संख्या में भीड़ पहुंच रही है। पर्यटकों के लिए अब गर्मी से बचने के एकमात्र तरीका बस अब यही रह गया है।


अब अगर गाजियाबाद के आसपास रहते हैं और गर्मी से बचने के लिए बढ़िया सा हिल स्टेशन देख रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी 5 पहाड़ी जगहों के बारे बताते हैं, जहां जाकर आपको चैन और सुकून दोनों मिलेगा।

ये भी पढ़ें : 500 और 1000 के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी


​नैनीताल बढ़िया हिल स्टेशन ​


​नैनीताल एक ऐसा हिल स्टेशन है, जो दिल्ली एनसीआर जैसी जगह से काफी पास पड़ता है। मतलब इस जगह पर तो लोग आए दिन वीकेंड पर घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। जैसे दिल्ली वासी गाड़ी से यहां तक बड़े ही आसानी से पहुंच जाते हैं, वैसे ही गाजियाबाद निवासी भी 5 से साढ़े पांच घंटे में इस जगह तक पहुंच सकते हैं। नैनीताल घूमने के लिहाज से बेस्ट है, यहां आप नैनी झील में बोटिंग कर सकते हैं, नैना देवी मंदिर में दर्शन कर सकते हैं, और तो नैनी चोटी भी देखने के लिए बेस्ट है।

​रानीखेत भी जा सकते हैं ​

ये भी जानें : UP में नया शहर बनाने के लिए मिली 1000 करोड़ की मंजूरी, 87 गांवों की जमीन के बढ़ेंगे रेट


​रानीखेत हिल स्टेशन भी घूमने के लिहाज से बढ़िया जगह है। उत्तराखंड की ये शांत जगह लोगों की चैन और सुकून वाली लिस्ट में सबसे ऊपर रहती है। गाजियाबाद से यहां के लिए दूरी आपको करीबन 7 घंटे पड़ेगी। अगर आप सोच रहे हैं, आखिर ये नाम कैसा है रानीखेत, तो बता दें, एक बार रानी पद्मिनी इस जगह पर आई थीं, उन्हें ये स्थान गर्मियों में घूमने के लिहाज से बड़ा ही अच्छा लगा, इसी वजह से इस जगह का नाम रानीखेत रख दिया गया। घूमने के लिए यहां, रानी झील है, रानी गोल्फ कोर्स है, मणकम्मेश्वर मंदिर जैसी बढ़िया जगह हैं, जहां आप जा सकते हैं।

​चायल हिल स्टेशन भी देख लें ​


गाजियाबाद निवासियों के लिए चायल हिल स्टेशन रानीखेत से भी पास पड़ेगा, यहां भी आप करीबन 7 घंटे से भी पहले पहुंच सकते हैं। घूमने के लिहाज से हिमाचल की ये जगह भी कुछ कम नहीं है, बता दें, यहां दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड स्थित है। बात करें घूमने की तो यहां आप साधुपाल ग्राउंड, साधुपाल झील, चायल पैलेस, गुरुद्वारा साहिब भी घूमने के लिए जा सकते हैं। चायल हिल स्टेशन गाजियाबाद से 340 किमी दूर है।

ये भी जानें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

​शिमला हिल स्टेशन भी पड़ता है पास ​


अरे वाह! दिल्ली की तरह ही गाजियाबाद से भी शिमला हिल स्टेशन काफी पास पड़ता है, आप यहां से भी लगभग 7 घंटे में आराम से पहुंच सकते हैं। यहां हर वीकेंड लोगों की हजारों भीड़ इकट्ठा होती है और 2-3 दिन में घूम-घामकर लोग वापस घर लौट जाते हैं। यहां घूमने के लिए क्राइस्ट चर्च, जाखू हिल, जाखू मंदिर, राष्ट्रपति निवास, काली बाड़ी मंदिर, माल रोड, द रिज, टाउन हॉल फेमस जगहों में आते हैं। गर्मी से बचने के लिए शिमला भी बेस्ट ऑप्शन बन सकता है।

हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला हिल स्टेशन ​

ये भी पढ़ें : 2 हजार के नोट को लेकर RBI ने दिया एक और मैसेज, अगर नोट नकली निकला तो...


हिमाचल की कुछ फेमस जगहों में हम धर्मशाला को कैसे छोड़ सकते हैं। ये हिल स्टेशन गजियाबाद से 10 घंटे दूर है, अगर आप लंबे ट्रिप का प्लान बना रहे हैं, तो ये जगह अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। बच्चों की छुट्टियों में उन्हें भी अपने साथ ले जा सकते हैं। बता दें, धर्मशाला का रास्ता कांगड़ा घाटी से होकर जाता है, उस दौरान ऐसा सुहाना नजारा देखने को मिलता है कि इंसान गर्मी, टेंशन हर एक चीज भूल जाए। धर्मशाला में आप चिंतपूर्णी माता मंदिर, करेरी झील, राज्य संग्रहालय, कुणाल पाथरी माता मंदिर जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।