home page

बड़ा दिलचस्प है Rajasthan का ये हिल स्टेशन, देखेंगे तो भूल जाएंगे मसूरी की खूबसूरती

हिल स्टेशन का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में ऊंची-ऊंची पहाड़ियां, पर्वत, नदियां और वादियों का ख्याल आता है। ऐसा ही एक दिलचस्प हिल स्टेशन राजस्थान में भी है। जहां गर्मी में भी घूमने वालों की कतारें लगी रहती है। यह हिल स्टेशन अंग्रेजों के जामने का है। 

 | 
बड़ा दिलचस्प है Rajasthan का ये हिल स्टेशन, देखेंगे तो भूल जाएंगे मसूरी की खूबसूरती

HR Breaking News, Digital Desk : राजस्थान की खूबसूरती किसी से छिपी नहीं है, यहां की संस्कृति, रहन-सहन और पारंपरिक धरोहर लोगों का मन मोह लेती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं, राजस्थान में कितनी भीषण गर्मी पड़ती है, ऐसे में लोग यहां गर्मी के दिनों में घूमना कम पसंद करते हैं। लेकिन एक जगह है, जहां लोग सड़ी गर्मी में भी जाना चाहते हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं, राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू की, जहां लोगों की अक्सर भीड़ देखने को मिलती है।


लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं? रिपोर्ट के अनुसार सिरोही के महाराजा ने एक जमाने में माउंट आबू को राजपुताना मुख्यालय के लिए अंग्रेजों को पट्टे पर दे दिया था। ब्रिटिश शासन में ये जगह गर्मी से बचने के लिए अंग्रेजों का पसंदीदा प्लेस हुआ करता था। चलिए आपको इस पहाड़ी जगह के बारे में कुछ और अच्छी चीजें बताते हैं।

ये भी पढ़ें : रिटायर्ड अफसर के घर निकला कुबेर से भी ज्यादा खजाना, गिनने के लिए मशीनें पड़ गई कम


माउंट आबू का अचलगढ़ किला ​


माउंट आबू में अचलगढ़ किला हर किसी के लिए एक आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। किले की खूबसूरती ऐसी है कि उससे पूरे हिल स्टेशन में एक रौनक सी आ जाती है। ये किला मवाद राणा कुंभ ने बनवाया था। बता दें, ये किला एक पहाड़ी पर मौजूद है, यहां से आप जगह का कोना-कोना देख सकते हैं। किले में अचलेश्वर महादेव मंदिर है, जो भक्तों के बीच खास जगह बनाए हुए है। भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर में उनके पैरों के निशान हैं, जिसे देखने के लिए लोगों का यहां जमावड़ा लगा रहता है।

​सूर्यास्त और सूर्योदय पॉइंट ​

ये भी जानें :  किराए पर मकान या दुकान देने के बदले नियम, सरकार ने नोटिफिकेशन किया जारी


आपने कई हिल स्टेशन पर सूर्योदय और सूर्यास्त पॉइंट तो जरूर देखा होगा। लेकिन यहां की पहाड़ी जगह से सूर्योदय और सूर्यास्त को देखने का एक अलग ही मजा है। बता दें, इस मस्त से नजारे को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। मतलब राजस्थान के रंग-बिरंगे शहर और ऐसा मंत्रमुग्ध कर देने वाला नजर आपको किसी जन्नत से कम नहीं लगेगा।

​माउंट आबू का टॉड रॉक ​


माउंट आबू में आपको ऐसी कई अनोखी चीजें देखने को मिलेंगी, उसमें से एक है यहां टॉड रॉक, जो एक विशाल पत्थर है। इसी को यहां टॉड रॉक कहते हैं। आप जब भी इस पत्थर को देखेंगे, तो इसकी आकृति आपको एक मेंढक जैसी लगेगी। ऐसा लगेगा, जैसे ये अभी मेंढक नदी में कूदने को तैयार हो। ऐसी चीज को देखकर आप प्रकृति को थैंक्यू कहना नहीं भूलेंगे। यही नहीं, यहां एक नन रॉक भी है। 

ये भी पढ़ें : यूपी के इन जिलों में बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन, 17,507 करोड़ होंगे खर्च

नक्की झील के बारे में ​


कहते हैं इस झील को देवताओं ने अपने नाखूनों से खोदा था, सुनने में है न कितना दिलचस्प! नक्की झील का पानी सर्दियों में जम जाता है, देखने में आपको ऐसा लगेगा जैसे कोई चादर बिछी हो। ऊंची पहाड़ी पर मौजूद ये झील खूबसूरती का एक अनोखा नमूना है। ऐसी अनोखी जगह को शाम के समय भी जरूर देखें।

माउंट आबू कैसे पहुंचे ​

ये भी जानें : लोन नहीं भरने वालों को मिले 5 अधिकार, RBI ने बैंकों को जारी की गाइडलाइन


हवाई मार्ग से यहां का पास का एयरपोर्ट उदयपुर है, यहां से माउंट आबू 185 किमी दूर है, जाने के लिए आप बस या टैक्सी ले सकते हैं। पास का रेलवे स्टेशन आबू रोड है, यहां से माउंट आबू 28 किमी दूर है। सड़क मार्ग से तो आप दिल्ली के रास्ते बड़े ही आसानी से पहुंच सकते हैं। कश्मीरी गेट के लिए सीधी बस मिल जाएगी।