home page

Tourist Places : भारत के 3 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन का ले नजारा, गर्मी में होगा दिसंबर की सर्दी का एहसास

Hill stations of india : अगर आप भी इन दिनों कहीं घूमने का प्लान बना रहे है तो ये खबर आपके फायदे की है। दरसअल आज हम आपको अपनी इस खबर में भारत के सबसे तीन खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे है जो आपको गर्मी में भी सर्दी का एहसास देंगे। आइए खबर में जानते है इनके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - भारत में कई हिल स्टेशन हैं, जहां देश और विदेश से बड़ी तादाद में टूरिस्ट आते हैं। गर्मियों के मौसम में इन खूबसूरत हिल स्टेशनों पर टूरिस्टों का तांता लगा रहता है। उत्तराखंड, हिमाचल और सिक्किम में मौजूद ये हिल स्टेशन टूरिस्टों के बीच आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं।
आप भी इस वीकएंड पर इन हिल स्टेशनों की सैर पर जा सकते हैं। आइए इन हिल स्टेशनों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

औली, उत्तराखंड-


औली, उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। जो कि समुद्र तल से 3,056 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जहां देश और विदेश से टूरिस्ट आते हैं। यह हिल स्टेशन बद्रीनाथ के रास्ते में स्थित है। यहां एशिया की सबसे लंबी केबल कार है जो कि 4 किमी लंबी है। इस केबल कार में बैठकर पर्यटक औली के अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेते हैं और बर्फ से ढकी चोटियों के दृश्य देखते हैं।


पर्यटक औली में सर्दियों और गर्मियों दोनों ही सीजन में जाते हैं। सर्दियों में यहां होने वाली बर्फबारी पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। देवदार और चीड़ के वृक्ष,सेब के बाग इस हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। नैसृगिक प्राकृतिक खूबसूरती के कारण औली हिल स्टेशन को भारत का ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ भी कहते हैं। यहां से टूरिस्ट कई पर्वत श्रृंखलाओं को देख सकते हैं।


औली से पर्यटक नंदा देवी पर्वत, नागा पर्वत, डूंगगिरी, बीथरटोली, निकांत हाथी पर्वत और गोरी पर्वत को देख सकते हैं। गर्मियों में औली बड़ी तादाद में टूरिस्ट ट्रैकिंग के लिए आते हैं। यहां औली से जोशीमठ का ट्रेक सबसे लोकप्रिय है। बड़ी संख्या में स्कीइंग गतिविधि के लिए भी टूरिस्ट इस हिल स्टेशन की सैर करते हैं। पर्यटक औली में पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं। औली के पास कई तीर्थस्थल हैं जिनमें आदि गुरु शंकराचार्य की तपस्तली जोशीमठ, नंदप्रयाग और रुद्रप्रयाग है।


जुलुक, सिक्किम-


आप इस वीकएंड सिक्किम में मौजूद जुलुक हिल स्टेशन की सैर कर सकते हैं। यह हिल स्टेशन सिक्किम के पूर्वी भाग में बसा है। 3000 मीटर की औसत ऊंचाई पर स्थित जुलुक गंगटोक से पहुंचा जा सकता है। यहां जाने के लिए टूरिस्टों को परमिट की जरूरत होती है।


कल्पा-


आप हिमाचल प्रदेश में कल्पा की सैर कर सकते हैं। यह एकदम शांत और सुकूं से भरा हुआ इलाका है। कल्पा में भीड़ भाड़ भी कम है। अगर आपको कुछ अलग देखना है तो कल्पा गांव जरूर जाएं। यह गांव किन्नौर के सबसे बड़े गांवों में से एक है। जहां आपको चारों तरह हरियाली ही हरियाली दिखेगी। कल्पा से करीब 11 किमी दूर देवी चंडिका का मंदिर है, जहां आप दर्शन के लिए जा सकते हैं। अपनी वास्तुकला की वजह से यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है।


आप इस गांव में सड़क मार्ग के जरिए भी जा सकते हैं और हवाई मार्ग के जरिए भी। अगर आप फ्लाइट से जा रहे हैं तो आपको शिमला एयरपोर्ट पर उतरना होगा और वहां से आगे के लिए कैब लेनी होगी।