home page

tourist spots : भारत की इन जगहों पर आएगा विदेशों जैसा नजारा, घूमने का खर्चा भी कम

अगर आपको भी घूमने का शोक है तो अब विदेश जाने की जरूरत नहीं क्योंकि देश की इन जगहों पर आपको ऐसा नज़ारा मिलेगा जो किसी और देश में नहीं मिलेगा | आइये जानते हैं देश की सबसे बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट्स 

 | 
tourist spot

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी घूमने फिरने का शौक रखते हैं तो मायानगरी यानी मुंबई जा सकते हैं. दरअसर समुद्र के रास्ते मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ने का काम पूरा कर लिया है. एक अधिकारी ने कहा कि यह देश का सबसे लंबा समुद्री पुल है. 

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक के ब्रिज का काम बड़े जोरो शोरों पर चल रहा है. इसका जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया.

Gold Price Today : औंधे मुँह गिरा सोना, बस इतनी रह गयी है 10 ग्राम की कीमत

मुंबई से नवी मुंबई का सफर जो अभी तक करीब 2 घंटे में तय होता था, इस ब्रिज के बनने के बाद अब सिर्फ 20 मिनट लगेंगे. वर्ष के अंत तक ब्रिज को वाहनों के आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा. 

शिवड़ी न्हावासेवा ट्रांस हार्बर लिंक प्रॉजेक्ट (MTHL) के तहत कुल 22 किमी लंबे ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है. समंदर में बना देश का सबसे लंबा ब्रिज 16.5 किमी पानी पर, जबकि 5.5 किमी जमीन पर तैयार किया जा रहा है.

Gold Price Today : औंधे मुँह गिरा सोना, बस इतनी रह गयी है 10 ग्राम की कीमत

समंदर में लगभग 16 किलोमीटर के दायरे में जहां ब्रिज बना है वहां पर सालों से फ्लेमिंगो पक्षी आते हैं जोकि मुंबई, नवी मुंबई और मुंबई के शिवडी इलाके की एक पहचान और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं.

सबसे लंबा ब्रिज तैयार करने के लिए देश में पहली बार कई नई तकनीक का इस्तेमाल हुआ है. 100 साल तक यात्रियों को समुद्र के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचाने के लिए पहली बार ऑर्थोट्रॉपिक स्टील डेक (ओएसडी) तकनीक अपनाई गई है.

Gold Price Today : औंधे मुँह गिरा सोना, बस इतनी रह गयी है 10 ग्राम की कीमत