home page

tourist travel : 30 साल के होने से पहले जरूर घूम लें भारत की ये 5 खूबसूरत जगहें, विदेशों से आते हैं लोग

tourist travel : घूमने के शौक किस को नहीं होता है। यात्रा के शौक रखने वाले लोग अक्सर उन स्थानों की खोज में रहते हैं जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। आज हम आपको वे कम प्रसिद्ध स्थानों के बारे में बताएंगे जो अपनी सुंदरता के मामले में इतने शानदार हैं कि एक बार जब आप वहां जाएंगे, तो आप उनकी खूबसूरती के प्रति पागल हो जाएंगे। खास बात यह है कि ये सभी स्थान हमारे खुद के देश में हैं, यानी कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

 | 
tourist travel : 30 साल के होने से पहले जरूर घूम लें भारत की ये 5 खूबसूरत जगहें, विदेशों से आते हैं लोग

HR Breaking News, Digital Desk - भारत विविधता वाला देश है और विभिन्न संस्कृतियां इसकी खूबसूरती को बखूबी बयां करती हैं। इस देश के हर कोने में कई प्राकृतिक जगहें हैं जिन्हें 30 साल की उम्र से पहले घूमने का एक अलग ही मज़ा है क्योंकि कई जगहों पर कुछ यूनिक ही चीज़ें देखने और करने को मिलती हैं। कई जगहों के नियम, कायदे उसे खास बनाते हैं। साथ ही, कुछ चीजें उम्र के साथ भी अच्छी लगती हैं इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे एडवेंचर डेस्टिनेशन (adventure destination in india) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको स्वच्छ वातावरण के साथ घूमने, खाने-पीने और एडवेंचर चीजें करने का भी मौका मिलेगा। इसलिए आप इन जगहों पर 30 साल की उम्र से पहले अपने दोस्तों के साथ जरूर घूमें।

गोवा


भारत में घूमने के स्थानों की सूची में गोवा हमेशा सबसे ऊपर है। गोवा का नाम आते ही हर युवा के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। यह छोटा केंद्र शासित प्रदेश न केवल कई आरामदायक झोपड़ियों और पबों से भरा हुआ है, बल्कि यह देश में पार्टी करने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है । गोवा में, पूरे साल पार्टी के अलावा आप पालोलेम में कश्ती करने का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा, आप वागाटोर में केले की नाव की सवारी भी कर सकते हैं।


लाहौल स्पीति, हिमाचल प्रदेश


हिमाचल प्रदेश की वादियों में घूमना किसे पसंद नहीं होता है लेकिन हिमाचल बहुत बड़ा है, जहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। आप लाहौल स्पीति घूमने का प्लानबना सकते हैं क्योंकि ये आपके लिए एकदम परफेक्ट है। अगर ये जगह आपके लिए बिल्कुल नई है, तो आपको यहां बहुत मजा आने वाला है। यहां आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और बौद्ध मठ का दीदार करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, आप यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। घूमने के लिए आप ग्लेशियर लेक भी जा सकते हैं। इसके अलावा, आपको बता दें कि यहां का खानपान और रहन-सहन थोड़ा सा लद्दाख और तिब्बत से मिलता-जुलता है। यहां आपको भोजन में स्वादिष्ट दाल-चावल और रोटी-सब्जी खाने को भी मिल जाएगी।

 


माउंट आबू


माउंट आबू एक ऐसी जगह है, जो यूरोप के बेहतरीन पर्यटन स्थलों को टक्कर दे सकती है। आबू रोड पर ड्राइव करने का अपना अलग मज़ा है। खासकर उन लोगों के लिए जो ड्राइविंग का शौक रखते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ इस खूबसूरत जगह की सैर कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। साथ ही, भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आप नक्की झील की यात्रा और ट्रेवर के टैंक में मगरमच्छ से रुबरु हो सकते हैं। साथ ही, एक अच्छे दिन बिताने के लिए आप पीस पार्क भी घूम सकते हैं।


धर्मशाला


हिमाचल प्रदेश में तिब्बत का एक छोटा-सा टुकड़ा धर्मशाला खूबसूरत जगह के साथ दलाई लामा का घर भी है। धर्मशाला में यात्रा के दीवाने लोगों के लिए करने के लिए बहुत कुछ है। जैसे आप अपने दोस्तों या फॅमिली के साथ हैंग-ग्लाइडर, ट्रैक, कैंप कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको यहां किराए की मोटरसाइकिल भी मिल जाएगी। मोटरसाइकिल पर आप पूरे धर्मशाला की यात्रा करने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह भारत की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, खासकर यदि आप पलायन की तलाश में हैं।


लद्दाख- रहस्यमय भूमि


लद्दाख, अपने कई खूबसूरत इलाकों और मन को शांत करने वाले परिदृश्य के साथ, भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप अपने दोस्त के साथ लद्दाख जाने के लिए बाइक का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि यह इतना आसान नहीं है लेकिन बाइक पर लद्दाखजाना आपके लिए जिंदगी का काफी अच्छा अनुभव साबित हो सकता है। जिसे आपको 30 साल की उम्र से पहले जरूर करना चाहिए क्योंकि यहां आपको कई तरह की एडवेंचर चीजें करने का मौका भी मिलेगा।
 


 


शिमला- पहाड़ों की रानी


शिमला, प्राकृतिक सुंदरता और घूमने के लिहाज से ये जगह बेस्ट है, जिसे आपको 30 साल के होने से पहले जरूर घूमना चाहिए। आपको बता दें कि यहां आपको हर ओर प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यही कारण है कि यह जगह कई सफल भारतीय फिल्मों के लिए शूटिंग का घर, भारत के ब्रिटिश शासन के दौरान शीतकालीन राजधानी भी रहा है। शिमला और उसके आसपास साहसिक गतिविधियों और पर्यटन स्थलों की अधिकता, इसे भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। शिमला की एक दिलचस्प बात यह है कि यहां साल भर भीड़ रहती है। इसलिए अगर आप यहां घूमने का प्लान बनाएं, तो होटल को पहले से ही बुक कर लें।
इसके अलावा, आप असम, मसूरी, मुन्नार आदि जैसी जगहों पर भी घूमने जा सकते हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेखपढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट एचआर ब्रेकिंग न्यूज के साथ।