home page

tourist travel : स्विट्जरलैंड से कम नहीं हैं देश की ये खास जगह, एक बार जरूर करें सैर

tourist travel : वैसे तो देश भर में घूमने फिरने की कई जगह है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की उसे जगह के बारे में जो खूबसूरती के मामले में स्विट्जरलैंड से काम नहीं है, जी हां सच में देश में भी एक ऐसी जगह है जहां आप स्विट्जरलैंड जैसा आनंद ले सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।
 | 
tourist travel : स्विट्जरलैंड से कम नहीं हैं देश की ये खास जगह, एक बार जरूर करें सैर

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। गर्मियों की छुट्टियों में तमाम लोग घूमने का प्‍लान (travel plans) बना रहे होंगे. इनमें से तमाम लोगों की इच्‍छा स्विट्जरलैंड जैसे खूबसूरत देश (beautiful countries like switzerland) जाने की होगी, लेकिन बजट आड़े आ रहा होगा. इस वजह से मनमसोट कर रहे जा रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए अच्‍छी खबर है, देश में ही एक ऐसा स्‍थान है, जो स्विट्जरलैंड से 10 गुना ज्‍यादा खूबसूरत है. स्‍वयं केन्‍द्रीय मंत्री भी दोस्‍त की सलाह मानकर यहां गए और अब सभी को यहां जानें की सलाह देते हैं. यहां के लिए देश के कई प्रमुख शहरों से आईआरसीटीसी के अलग-अलग पैकेज (Different packages of IRCTC)हैं.


देश में कश्‍मीर ऐसी जगह है, जो स्विट्जरलैंड 10 गुना ज्‍यादा खूबसूरत है. यह दावा स्‍वयं केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कर रहे हैं. वो पिछले दिनों एक कार्यक्रम में बता रहे थे कि एक बार परिवार के साथ विदेश घूमने गए थे. इस दौरान लंदन गए और वहां से स्विट्जरलैंड घूमने का प्‍लान था.


लंदन में ही एक भारतीय मिला, गडकरी ने अपना प्‍लान बताया. इतना सुनते ही उसने पूछा कि कभी आप कश्‍मीर घूमने गए हैं. परिवहन मंत्री ने कहा, नहीं गए हैं. तो उसने सलाह दी कि एक बार आप कश्‍मीर जरूर घूमना. स्विट्जरलैंड से 10 गुना अधिक खूबसूरत है. इसके बाद वो कश्‍मीर गए. वे सलाह देते हैं कि देश के लोगों को स्विट्जरलैंड जाने के बजाए कश्‍मीर घूमना चाहिए. कश्‍मीर को धरती का स्‍वर्ग कहा गया है, वो बिल्‍कुल सही है. इससे खूबसूरत जगह और कोई नहीं हो सकती है.


आईआरसीटीसी के कई पैकेज


इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) शानदार पैकेज लेकर आया है. इसमें देश के अलग-अलग शहरों से जाया जा सकता है. मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, इंदौर, हैदाराबाद समेत कई शहरों से पैकेज उपलब्‍ध है. किराया 40050 रुपये से शुरू हो रहा है. इनमें श्रीनगर,पहलगाम, गुलमर्ग, दूधपत्रि प्रमुख रूप में शामिल हैं. पैकेज में फ्लाइट से आना-जाना, रुकना, स्‍थानीय ट्रांसपोट्र और नाश्‍ता और खाना शामिल है.