home page

Travel tips : शिमला-मनाली के खर्चे में घूम आएंगे विदेश, रहना खाना भी है बहुत सस्ता

अगर आप इन गर्मियों में शिमला या मनाली या फिर कश्मीर जैसे हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जान लीजिये की आप इन जगहों के खर्चे पर विदेश घूम सकते हैं और यहां पर रहने और खाने का खर्चा भी बहुत कम है | आइये जानते हैं इस विदेश के बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : इतनी गर्मी में हर कोई किसी न किसी Hilll station पर घूमने जा रहा है और अगर आप भी  कुल्लू या मनाली या फिर कश्मीर घूमने जाए और करीब 10 दिन के लिए वहां रुके तो करीब 50 से 80 हजार रुपये आसानी से खर्च हो जाते हैं. अगर हम आपसे कहें कि इतने बजट में आप विदेश का ट्रिप भी कर सकते हैं. आइए आपको ऐसे देश के बारे में बताते हैं, जहां भारत के एक हजार रुपये तीन लाख वियतनामी डोंग के बराबर होते हैं.

Best hill station : अपने नहीं सुने होंगे इन हिल स्टेशनों के नाम, गर्मी से बचने के लिए है बेस्ट ऑप्शन

कितना आएगा खर्च 
सबसे पहले सवाल उठता है कि वियतनाम आने-जाने में कितने रुपये खर्च हो सकते हैं? दरअसल, सामान्य दिनों में दिल्ली से वियतनाम की फ्लाइट 12 से 15 हजार (delhi to vietnam flight) के बीच मिल जाती है. अगर यही फ्लाइट काफी दिन पहले प्लान की जाए तो इसके दाम काफी कम हो सकते हैं. ऐसे में आपको वियतनाम आने-जाने की फ्लाइट 20 से 22 हजार रुपये में मिल सकती है. फ्लाइट सर्च करते वक्त यह बात जरूर ध्यान रखें कि उसे हमेशा इनकॉग्निटो मोड में ही सर्च करना चाहिए, नहीं तो फ्लाइट के रेट तेजी से बढ़ने का डर रहता है.

कहाँ कहाँ घूम सकते हैं 
दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित वियतनाम बेहद खूबसूरत देश है. यहां आप हा लॉन्ग बे  जा सकते हैं, जिसका नजारा आपका दिल जीत लेगा. यहां मौजूद गुफाएं आपको नया एक्सपीरियंस देंगी. अगर शोर-शराबे से दूर प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो सापा आपके लिए बेस्ट प्लेस है. वियतनाम का इतिहास जानने के तलबगार हैं तो क्यू ची सुरंगों का रुख कर सकते हैं. इसके अलावा बोटिंग से लेकर ट्रैकिंग आदि का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो बा बा नेशनल पार्क चले जाइए. यहां नाइट स्टे का ऑप्शन भी मौजूद है. 

खाने पीने में आएगा कितना खर्च 
अगर आप वियतनाम में खाने-पीने के ठिकाने ढूंढ रहे हैं तो आपको बजट और लग्जरी दोनों तरह के ऑप्शन मिल जाते हैं. अगर आप बजट फ्रेंडली फूड ढूंढ रहे हैं तो स्ट्रीट फूड का रुख कर सकते हैं. वहीं, जो डे थाम, फाम न्गु लाओ और बुई विएन के आसपास सस्ते रेस्तरां भी मिल जाते हैं, जिससे आपकी जेब पर एक्स्ट्रा बोझ नहीं पड़ता है. हालांकि, आपको यह बात ध्यान रखने की जरूरत है कि वियतनाम में स्ट्रीट फूड्स के स्टॉल रात आठ बजे तक बंद हो जाते हैं. 

Best hill station : अपने नहीं सुने होंगे इन हिल स्टेशनों के नाम, गर्मी से बचने के लिए है बेस्ट ऑप्शन

ट्रिप के दौरान याद रखें ये बातें
वियतनाम ट्रिप के दौरान खाने-पीने को लेकर एहतियात बरतने की भी जरूरत होती है. वियतनाम में सूप जैसी डिश मिलती हैं, लेकिन इनकी वजह से फूड पॉयजनिंग का खतरा भी हो सकता है. आप किसी भी रेस्तरां में खाना खाएं, लेकिन यह ध्यान रखें कि वह अच्छी तरह पका हुआ हो. अगर खाने की वजह से आपकी तबीयत बिगड़ती है तो पूरी ट्रिप खराब हो सकती है.