home page

बड़े काम का है AC से निकलने वाला पानी, यहां कर सकते है इस्तेमाल

गर्मी में AC हर घर में चलता है और AC से निकलने वाले पानी की तरफ कोई ख़ास ध्यान नहीं देता | हर रोज़ कितने ही लीटर पानी AC के ज़रिये बाहर बर्बाद हो जाता है | आज हम आपको AC के इसी पानी के बारे में बताने जा रहे है की आप इस पानी का इस्तेमाल कहाँ कहाँ कर सकते हैं तांकि AC के इस पानी की बर्बादी न हो 

 | 

इन दिनों गर्मी अपने चरम पर पहुंच गयी है और बिना AC के इस गर्मी में रहना बहुत मुश्किल है, आपने ये बात जरूर गौर की होगी की AC के चलने से उसके अंदर से पानी निकलता है और ये पानी अक्सर बर्बाद होता रहता है | कई लोग एसी से निकलने वाले इस पानी को पाइप के जरिए बाहर फेंक देते हैं। अगर आप भी यह करते हैं, तो यह खबर खास आपके लिए है। क्या आपको इस बारे में पता है कि एसी का पानी काफी उपयोगी है। इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं एसी से निकलने वाले पानी का उपयोग किन-किन जगहों पर किया जा सकता है। 

सफाई 
एसी के पानी का इस्तेमाल आप अपने घर की सफाई के लिए कर सकते हैं। आप एसी के पानी को फ्लोर पर छिड़ककर उसकी अच्छे से सफाई कर सकते हैं। 

कपड़ों को धोने
आप अपने एसी से निकलने वाले पानी का उपयोग कपड़ों को धोने के लिए भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको कपड़ों को धोने के लिए अलग से पानी नहीं लेना होगा। इससे आप पानी को बर्बाद होने से बचा सकते हैं। 

पौधों को पानी
आप अपने एसी से निकलने वाली पानी को इकट्ठा करके उसको पौधों में डाल सकते हैं। एसी से निकलने वाले पानी को पौधे में डालने से कोई नुकसान नहीं होता है। 

गाड़ी को धोने के लिए 
आप अपने एसी के पानी को इकट्ठा करके गाड़ी को धोने के लिए भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। आप एक सप्ताह तक एसी से निकलने वाले पानी को इकट्ठा करके अपने निजी वाहनों की साफ-सफाई कर सकते हैं।