home page

Whiskey : एक बार पीने के बाद कितने घंटे शरीर में रहती है शराब, आप भी जानिये ये बात

alcohol news : शराब पीना लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन चुका है। ये आंकड़े हर दिन बढ़ रहे हैं। शराब सेहत के लिए नुकसानदायक है ये हर किसी को पता है लेकिन क्या आप जानते हैं एक पैग शराब पीने के बाद शरीर पर उसका प्रभाव कितनी देर तक रहता है।  

 | 

HR Breaking News, New Delhi : कोई भी व्यक्ति शराब पीता है तो जैसे-जैसे शराब शरीर के अंदर जाती है, इंसान का व्यवहार बदलने लगता है। शराब की मात्रा ज्यादा होने के साथ ही आवाज भी बदलने लगती है और कुछ देर बाद चलने में परेशानी हो जाती है।  फिर जब धीरे धीरे शराब का नशा उतरता है तो स्थिति सामान्य होने लगती है। शरीर पर शराब का असर कुछ घंटों तक रहता है।

ऐसे में सवाल है कि आखिर शराब पीने के बाद एल्कोहोल कितने वक्त तक आपके शरीर में रहता है और कब तक अपना असर दिखाता है।  5, 7, 10 या कितने घंटे बाद तक शराब शरीर में मौजूद रहती है? तो आईये आपको बातते हैं इन सवालों के जवाब...

 

Wine Beer : हर रोज 2 पैग शराब पीने से शरीर पर क्या होता है असर, एक्सपर्ट ने बताई ये बात

 

शरीर में कैसे असर दिखाती है शराब?

शरीर में शराब कितनी देर तक रहती है, इसकी जानकारी लेने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती है और किस तरह इसका असर होता है। दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है।  इसके बाद ये पेट में जाती है और फिर कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है।  हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है।  इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है।  

कितनी देर शरीर में रहती है शराब?

Wine Beer : हर रोज 2 पैग शराब पीने से शरीर पर क्या होता है असर, एक्सपर्ट ने बताई ये बात

अब जानते हैं आखिर शराब कितने समय तक बॉडी में रहती है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है। इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब के पीने का तरीका आदि पर भी निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी। वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है।  बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहॉल चेक किया जाए तो करीब 6 घंटे तक ही शरीर में शराब की मात्रा दिखेगी। 

इसके अलावा अगर सांस का टेस्ट करवाएंगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा देखने को मिलेगी। इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा आता है। इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करें तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा के बारे में पता चलता है।  ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलब्धता को बताते हैं। 

एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए


शराब पीने के नुकसान (Alcohol Harms) से हमेशा से ही डॉक्टर्स आगाह करते आ रहे हैं। लेकिन अब शराब पीना लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गया है इस कारण बहुत से लोग शराब का सेवन करते हैं।  कुछ रोजाना शाम होते ही पेग बनाने में लग जाते हैं तो कुछ लोग कभी-कभी पार्टी में या फिर दोस्तों के साथ शराब पीते हैं।  शराब के शौकीन लोगों को ये बात पता होनी बेहद जरूरी है कि इसका कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए। क्योंकि, ज्यादा शराब आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि एक पुरूष या महिला के लिए 1 दिन में कितनी शराब पीना सही है...


इससे ज्यादा न लगाएं पैग


हम आपको शराब पीने की सलाह बिल्कुल नहीं दे रहे हैं,  लेकिन अगर आपसे शराब छूट नहीं रही है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर शराब पीने से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है।  अक्सर दोस्तों के साथ एंजॉयमेंट या पार्टी में कई लोग हद से ज्यादा शराब पी जाते है और इसके बाद उन्हें दिक्कत होने लगती है। एक्सपर्ट के अनुसार, वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (ड्रिंक) से ज्यादा शराब नहीं लेनी चाहिए।

एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml हार्ड अल्कोहल जैसे Whiskey, Gin आदि और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) और 330 ml बीयर होता है। दूसरी ओर ड्रिंक करने के दौरान खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और शरीर पर शराब के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।