home page

whiskey : डेली पीने वाले भी नहीं जानते, व्हिस्की के एक पेग में कितना मिलाना होता है पानी

शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन फिर भी पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। शादी हो या छोटी पार्टी शराब जरूरी शामिल की जाती है। वैसे सभी का शराब पीने का अलग अलग तरीका होता है। अगर आप व्हिस्की पीने का शौंक रखते हैं तो क्या आप जानते हैं कि व्हिस्की के एक पेग में कितना पानी मिलाना चाहिए। अगर नहीं। तो चलिए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। ​liquor wine - ऐसे तो शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन अगर आप फिर भी हफ्ते में या महीने में एक दो बार पीते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसे पीने का सही तरीका क्या है।

अगर आप व्हिस्की (whiskey) के शौकीन हैं और उसे पानी के साथ पीना पसंद करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि एक पेग बनाने के लिए कितने पानी का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा सही होता है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को ट्रिपल बोनजा, महंगाई भत्ते के बाद इन 3 भत्तों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी

आपको जानकर हैरानी होगी कि व्हिस्की (whisky peene ka sahi tarika) पीने वाले 99 फीसदी लोग ये बात नहीं जानते हैं कि एक पेग व्हिस्की में उन्हें कितना पानी मिलाना चाहिए. कोई पानी से पूरा ग्लास भर देता है तो कोई बहुत कम मात्रा में पानी का इस्तेमाल करता है या फिर कोई सिर्फ आइस क्यूब का इस्तेमाल करता है।

हालांकि, इसका सही जवाब दिया है वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य वैज्ञानिकों ने. साल 2023 में उन्होंने इस पर एक अध्ययन किया था।

इस अध्ययन में उन्होंने पता लगाया था कि व्हिस्की का स्वाद और सुगंध बनाए रखने के लिए कितना पानी मिलाया जाना सही होता है.फूड्स जर्नल में प्रकाशित रिसर्च में बताया गया कि रिसर्च टीम ने बर्बन, राई, सिंगल-माल्ट, मिक्‍स्‍ड स्कॉच और आयरिश व्हिस्की समेत 25 अलग-अलग व्हिस्की को पानी के साथ मिलाकर इस पर अध्‍ययन किया।

ATM से पैसे निकालने वाले हो जाएं सावधान, अब इस बात का रखना होगा ध्यान

इस रिसर्च के नतीजों से पता चला कि 80 फीसदी व्हिस्की (whisky mein kitna pani milana chahie) में 20 फीसदी पानी मिलाने पर सबसे बेहतरीन स्वाद आता है. वहीं इसके साथ ही इससे व्हिस्‍की का स्वाद भी नहीं बदलता है. रिसर्च में इसे सबसे अच्छा व्हिस्की का मिक्स पेग माना गया।