home page

Whiskey : 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते, 1 महीने शराब न पीने से शरीर पर पड़ेगा ये असर

ज्यादा शराब पीने हमारी सेहत को नुकसान होता है। लेकिन बहुत से लोगों का मनना है कि शराब दवा है, जिससे लिमिट में पिया जाए तो बहुत से फायदे होते हैं। लेकिन बहुत से लेागों का ये सवाल रहता है कि अगर कोई लंबे समय से शराब पी रहा है और एक महीने के लिए शराब बंद कर देता है तो इससे क्या उसकी सेहत को नुकसान होगा या नहीं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं इस सवाल का जवाब....
 | 
एक महीने न पी शराब तो आपके शरीर पर पड़ेगा ये असर

HR Breaking News, New Delhi : यह तो सबको पता हैं, शराब पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हान‍िकारक होता है। लेकिन फ‍िर भी बहुत सारे लोग नियमित तौर पर शराब का सेवन करते हैं। कुछ लोग छोड़ना चाहते हैं, परंतु उन्हें डर लगता है कि शरीर पर पता नहीं क्‍या असर होगा। कुछ रिसर्च में भी कहा गया है कि अचानक शराब छोड़ने पर कान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींद न आना जैसी दिक्‍कतें हो सकती हैं। लेकिन एक महत्वपूर्ण सवाल है कि अगर कोई शराब का सेवन एक महीने के लिए छोड़ दे तो क्‍या होगा? उसके शरीर पर क्‍या असर होगा? एक र‍िसर्च में इसे लेकर चौंकाने वाले दावे किए गए हैं।

 

 

शराब पीने से मिलते हैं ये फायदे- 

 

ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन समेत कई मुल्कों में अक्टूबर का महीना 'सोबर अक्टूबर' (Sober October) के रूप में मनाया जाता है। इस महीने के दौरान लोग शराब का सेवन नहीं करते हैं और उन पैसों को जो बचते हैं, वह लाइफ एजुकेशन ट्रस्ट को दान कर देते हैं ताकि गरीब लोगों की मदद की जा सके। यह पहल कई लोगों की जीवनशैली को बदल सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केवल एक महीने के लिए शराब छोड़ने से त्वचा स्वस्थ हो सकती है, वजन कम हो सकता है, नींद बेहतर आ सकती है, और भविष्य में स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो सकता है। इससे आपको हैंगओवर से भी बचाव हो सकता है।

जानिये कितने दिन छोड़नी चाहिए शराब-


 

अब एक नई रिसर्च से पता चला है कि सिर्फ एक महीने तक शराब न पीना आपकी तमाम सारी मुश्किलों का समाधान कर सकता है। पहले हफ्ते में ही आपको नींद में सुधार नजर आएगा। जल्दी नींद आएगी और सुबह समय पर उठना आसान हो जाएगा। शराब छोड़ने के 2 सप्ताह बाद आपकी त्वचा में चमक आने लगेगी। यह क्‍योंकि शराब पीने से पेशाब अधिक आता है और यह स्‍किन से पानी सोखकर पेशाब में बदल देती है, जिसके कारण स्‍किन सूखने लगती है। हेल्थलाइन की रिसर्च के अनुसार, चार हफ्ते या उससे अधिक तक शराब न पीने से लीवर सुधारने लगता है। हृदय रोग और कैंसर का खतरा भी काफी कम हो जाता है। जितना कम आप पीएंगे, उतना अधिक आप जोखिमों को कम करेंगे।

60 दिन तक लगातार शराब पीने से होते हैं ये नुकसान- 

डेली मेल से बात करते हुए ड्रिंकवेयर के सीईओ करेन टायरेल(Karen Tyrrell, CEO of Drinkware) ने कहा, कुछ लोगों का मानना है कि शराब पीने से जल्‍दी नींद आती है, लेकिन यह आपके रैपिड आई मूवमेंट को बाधित करता है, जिससे अगले दिन आपको थकान महसूस होती है। भले ही आप कितनी ही देर तक क्‍यों न सोएं, रैपिड आई मूवमेंट आधी रात में जागने की वजह बन सकता है। लंबे समय तक शराब पीने से स्क‍िन संक्रमण और कैंसर के खतरे का खतरा बढ़ सकता है। यह इम्‍यून सिस्‍टम को कमजोर करता है। टायरेल ने कहा, यदि आपका वजन अधिक है और आप नियमित रूप से शराब पीते हैं,

तो आपको पता चलेगा कि शराब छोड़ने के बाद आपका वजन काफी कम हो जाता है। एक बीयर में लगभग 154 कैलोरी होती है, जबकि 5-औंस गिलास वाइन में लगभग 123 कैलोरी होती है। वोदका, टकीला, जिन और रम जैसी हार्ड शराब की मात्रा आम तौर पर प्रति औंस 100 कैलोरी से कम होती हैं। हाल के शोध से पता चला है कि किसी भी मात्रा में शराब के सेवन से पीने वालों में 60 से अधिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।