home page

Wine Beer : इन 7 कारणों से जल्दी चढ़ जाती है शराब, अधिकतर को नहीं है जानकारी

Why does alcohol spike quickly - आजकल लोग चाहे शादी हो या फिर पार्टी हो शराब के पेग तो जरूर लगाते हैं। शराब पीने के मामले में बड़ी उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा ड्रिंक करते हैं। इस बात में तो कोई दौराय नहीं कि शराब पीने के बाद नशा तो होता ही है। कुछ लोग शराब शौंक के तौर पर पीते हैं तो कुछ थकान दूर करने के लिए पीते हैं। दुनिया में आजकल शराब के अनेकों ब्रांड है। किसी शराब में नशा देर से चढ़ता है तो किसी में जल्दी असर होने लगता है। वहीं, शराब का चढ़ना इन सात कारणों पर भी डिपेंड करता है। चलिए जानते हैं-- 
 | 
Wine Beer : इन 7 कारणों से जल्दी चढ़ जाती है शराब, अधिकतर को नहीं है जानकारी

HR Breaking News (नई दिल्ली)। शराब पीना इन दिनों आम बात हो गई है। अधिक उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं। शराब के साथ जो चीज़ बहुत गहराई से जुड़ी हुई है वो है नशा। शराब पीने से नशा चढ़ना सामान्य बात है। शराब का सब पर अलग-अलग असर होता है। कुछ लोगों को इसका नशा कम और देर से चढ़ता है जबकि कुछ लोगों को शराब पीते ही तुरंत बहुत नशा (feeling intoxicated immediately after drinking alcohol) हो जाता है। आइये जानते हैं ऐसे कौन से 7 अजीब कारण हैं जिनकी वजह से शराब का नशा (alcohol intoxication) जल्दी चढ़ता है।
 

डाइट सोडा और शराब का कॉम्बिनेशन


अगर आपके कॉकटेल में साधारण सोडा की जगह डाइट सोडा मिला हुआ है तो आपका ब्लड अल्कोहल स्तर तुलनात्मक रूप से तेजी से बढ़ेगा। अल्कोहलिज्म : क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में लोगों को 4 ड्रिंक मिक्स करके पिलाई और उनका ब्लड अल्कोहल स्तर जांचा तो वो लीगल लिमिट से कम निकला। लेकिन जब उन्होंने वोदका को डाइट सोडा के साथ मिलाकर पिया तो ब्लड अल्कोहल स्तर लीगल लिमिट को पार कर गया। 


ग्लास का गोलाकार आकार का होना


अगर आप स्ट्रेट ग्लास में डालकर अपनी ड्रिंक (Pour your drink into a straight glass) पीते हैं तो आपको सह सही अंदाजा हो जाता है कि आपने कितनी पी है लेकिन अगर आपका ग्लास कर्वी यानी गोलाकार आकार में हो तो आप भ्रमित हो सकते हैं। ऐसे में आप कम वक्त में ज्यादा शराब का सेवन कर लेते हैं और आपको लगता है कि आपको जल्दी चढ़ती है। 
 

अपनी ड्रिंक का टेस्ट पसंद आना


ये बहुत सामान्य सी बात है जो यहां भी लागू होती है। अगर आपको कोई चीज पसंद आती है तो आपके दिमाग का एक खास हिस्सा सक्रिय हो जाता है। ऐसे में आप ज्यादा फोकस करके खाते या पीते हैं। इस तरह से जब आपको आपकी ड्रिंक का टेस्ट अच्छा लगता है तो आप उसे ज्यादा पी लेते हैं और वो आपको ज्यादा चढ़ती भी है।
 

अच्छा वक्त बिताने की चाह रखना


अगर आप अपने दोस्तों या फिर समवन स्पेशल के साथ खास वक्त बिताना चाहते हैं तो इस बात के चांस बढ़ जाते हैं कि आपको जल्दी नशा होगा। दरअसल, जब लोग अपने खास लोगों के साथ होते हैं और उन्हें मालूम होता है कि वो अच्छा वक्त गुजारने आए हैं तो वो हल्का फील करने लगते हैं। ऐसे में वो नशे में होने की एक्टिंग भी करने लगते हैं। कई बार तो अगर उन्हें झूठ कह दिया जाए कि उनकी ड्रिंक में अल्कोहल है, जबकि उसमें न हो, तब भी उन्हें चढ़ जाती है। ये मनोविज्ञान से जुड़ा है। 
 

आपके साइज से भी पड़ता है फर्क


आप कितनी जल्दी अल्कोहल को ऑब्जॉर्ब करते हैं, ये बहुत हद तक आपके आकार पर भी निर्भर करता है। अगर आपकी बॉडी में फैट अधिक है तो इसमें अधिक वक्त लगेगा, इसलिए अधिक वजन वाले लोगों को देर से चढ़ती है।


उम्र बढ़ना


जितनी अधिक आपकी उम्र होगी, उतनी जल्दी आपको शराब का नशा (alcohol intoxication) चढ़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि उम्र बढ़ने पर बहुत सारे शारीरिक परिवर्तन होते हैं। उनमें से एक आपके डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में अल्कोहल का मेटाबॉलिज्म बढ़ना भी है। इसलिए अधिक उम्र वाले लोगों को अधिक अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। I
 

 

 

वेट-लॉस सर्जरी


जिन लोगों ने वेट लॉस सर्जरी या गेस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाई होती है, उनका टॉलेरेंस कम हो जाता है। ऐसे में अल्कोहल का उनके शरीर पर सामान्य से अधिक प्रभाव पड़ता है। ये प्रभाव कई बार बहुत अधिक भी हो जाता है।


ये हैं वो शराब जो सबसे जल्दी चढ़ती हैं 


बकार्डी 151 –


बकार्डी 151 को हाई अल्कोहलिक रम माना जाता है। यह शराब बरमूडा में स्थित बकार्डी लिमिटेड ऑफ हैमिल्टन में बनाई जाती है। इस शराब को पीने के बाद लोगों को काफी ज्यादा नशा होता है। लेकिन यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक भी साबित होती है। इसलिए आपको इससे दूर रहना चाहिए। आमतौर पर बकार्डी 151 का इस्तेमाल कॉकटेल जैसे क्यूबा लिबरे को बनाने के लिए किया जाता है।


सनसेट रम –


यह दुनिया की सबसे ज्यादा नशीली शराब के रूप में जानी जाती है। यह रम 2016 में वर्ल्ड की बेस्ट ओवरप्रूफ रम का खिताब भी जीत चुकी है। इस रम के बोतल के लेवल पर भी लिखा हुआ है कि इसे नीट नहीं पीना चाहिए।


इसलिए इसे किसी मिक्सर के साथ ही मिक्स करके पीना चाहिए। क्योंकि यह सबसे ज्यादा नशीली और खतरनाक है। इससे आपकी सेहत पर काफी ज्यादा प्रभाव देखने को मिल सकता है। ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से आपके गले में जलन भी हो सकती है।


पिंसर शांघाई स्ट्रेंथ –


ये वोडका स्कॉटलैंड की है। इस वोडका को लीवर के लिए अच्छा (good for liver) माना जाता है। कुछ ही सेकंड में यह ड्रिंक झुमा कर रख देती है। इस ड्रिंक का एक कंस्ट्रक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
भूलकर भी इस ड्रिंक को ज्यादा मात्रा में नहीं पिया जाना चाहिए क्योंकि यह आपकी हेल्प को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

बाल्कन 176 वोडका –


यह वोडका स्कैंडिनेवियाई ड्रिंक्स के रूप में फेमस है। ये टेस्टलेस और कलरलेस होती है। इसमें कोई खुशबू भी नहीं होती है। लेकिन यह सबसे ज्यादा नशीली शराब मानी जाती है।
इसके सेवन से लोग हाई लेवल पर पहुंच जाते हैं। यह वोटका इतनी स्ट्रांग है कि इसके बोतल पर 13 अलग-अलग लेबल वार्निंग लगाए गए हैं। ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से मौत भी हो सकती है इसलिए इससे आप दूरी बनाए रखें तो ही ज्यादा अच्छा है।