home page

Wine Beer : शराब पीने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, खड़ी हो जाएगी बड़ी मुश्किल

Alcohol And Medicine : शराब पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में कई लोग शराब पीने के बाद कुछ खास गलतियां कर देते हैं जो उन्हें बाद में भारी पड़ जाती हैं। आइए इस खबर के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि शराब पीने के बाद कौन-कौन सी गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।
 | 
Wine Beer : शराब पीने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, खड़ी हो जाएगी बड़ी मुश्किल

HR Breaking News, Digital Desk - दवा और दारू वाली कहावतें (Proverbs about medicine and alcohol) तो आपने बहुत सुनी होंगी, लेकिन अगर असल जिंदगी में आपने दवा-दारू को मिक्स किया तो ये आपकी जान तक ले सकता है। कई लोग शराब पीने के बाद कई तरह की चीजें (Various things after drinking alcohol) बिना सोचे और समझे ले लेते हैं, जो सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। खासतौर पर लोग दारू पीने के बाद दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, कई लोग नशा उतारने या फिर सिरदर्द ठीक करने के लिए दवाएं लेते हैं, लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता है कि इससे उनकी जान तक जा सकती है। 
 

रिएक्शन के बाद हो सकता है जानलेवा


शराब या एल्कोहल का सेवन (alcohol consumption) करने के बाद दवा लेने की सलाह डॉक्टर नहीं देते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अलग-अलग दवा एल्कोहल के साथ अलग रिएक्ट करती है, ऐसे में जरूरी नहीं है कि हर दवा से नुकसान हो, लेकिन कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन के बाद आपकी जान जा सकती है। इसीलिए अगर शराब पीने के बाद आपकी तबीयत ठीक नहीं लग रही है तो आप बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा न लें। 


शराब का हैंगओवर (alcohol hangover) या फिर नशा उतारने के लिए आप देसी नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नींबू पानी भी पी सकते हैं, लेकिन पैरासिटामोल या फिर डिस्प्रिन जैसी दवाओं का सीधा इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इसके लिए पहले किसी जानकार या डॉक्टर से पूछ लें। 
 

इन चीजों से भी रहें दूर


शराब के साथ दवा (medicine with alcohol) के अलावा कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें नहीं लेना चाहिए। शराब के साथ दूध का सेवन भी काफी खतरनाक होता है। बाकी डेयरी प्रोडक्ट भी शराब के साथ लेने से आप बच सकते हैं। इसके अलावा चॉकलेट और सोडियम युक्त खाने से भी दूर रहने की सलाह दी जाती है। आप शराब पीने के दौरान ग्रीन सलाद का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी।