home page

Wine Beer : हर रोज लगती है शराब पीने की तलब तो जरूर जान लें ये 4 बातें

Wine Beer : शराब को कुछ लोग शौक के तौर पर लेते हैं तो कुछ लोग इसे दवा के हिसाब से पीते हैं। लेकिन शुरूआत एक दो पैग से की जाती है धीरे-धीरे पता ही नहीं चलता है कि कब इंसान बोतल तक पहुंच जाता है।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)।  'कुछ भी बचा न कहने को हर बात हो गई, 'आओ कहीं शराब पिएँ रात हो गई, शराब पीने वाले इस शायर का मतलब बखूबी जानते हैं। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे यह नहीं पता होगा कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। पर एकबार जब शराब पीने की आदत लग जाती है, तो उसे छोड़ पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इंसान बहुत बार चाहता है कि वह इस गंदी आदत को छोड़ दे, लेकिन उसका खुद पर नियंत्रण ही नहीं रहता। किसी भी नशे को लत बनने में वक्त नहीं लगता है, और फिर एक समय ऐसा आता है जब इंसान इसकी चंगुल में फंसकर तिल-तिल कर मरने लगता है। इस समय सबसे जरूरी है कि आप अपनी इस लत पर नियंत्रण पाएं।

हालांकि कई ऐसे मामले हैं जिनमें लोगों ने इस बुरी आदत से निकलने में सफलता प्राप्त की है, लेकिन इसके लिए बहुत अधिक संयम और धैर्य की जरूरत होती है। कई मामलों में लोगों ने खुद ही शराब की लत को परिस्थितियों के बल पर छोड़ दिया है, पर कई मामले ऐसे भी हैं जिनमें उन्होंने डॉक्टरों की मदद से इसे छोड़ा है। बाजार में कई ऐसी दवाइयां मौजूद हैं जो यह दावा करती हैं कि उनके इस्तेमाल से नशे की लत छूट जाती है, पर कई ऐसे मामले भी हैं जिनमें इन दवाइयों का असर नहीं हुआ है। अगर आपको भी शराब के नशे की लत है, तो सबसे पहले आपको खुद को सकरात्मक बनाने की जरूरत है। आप चाहें लाख दवाइयां ले या फिर डॉक्टरी सलाह ले, पर जब तक आपका मन मजबूत नहीं है, आप कुछ भी नहीं कर सकते।

खुद को काम में व्यस्त रखने की कोशिश करें


यह बेहद कारगर और भरोसेमंद उपाय है. अगर आपको शराब पीने की तलब महसूस हो रही है तो सबसे पहले खुद को किसी दूसरे काम में उलझाने की कोशिश कीजिए. आप चाहें तो पास के ही किसी पार्क में टहलने जा सकते हैं, किताब पढ़ सकते हैं या फिर व्यायाम का सहारा ले सकते हैं.


खुद पर काबू करें 


शराब की लत छोड़ने के लिए अगर आप अपनों की मदद लें तो और भी अच्छा रहेगा. जब भी आपको शराब पीने की लत महसूस हो अपनों के बीच बैठ जाइए और उनके साथ समय बिताने की कोशिश कीजिए. धीरे-धीरे आपका खुद पर काबू बढ़ने लगेगा और आप एक बेहतर जिंदगी की ओर बढ़ चलेंगे।


शराब की लत को शांत करने के लिए शुगर ड्रिंक लें


कई बार ऐसा भी होता है कि लोगों को शराब की तलब और शु्गर खाने की इच्छा के बीच अंतर ही नहीं समझ आता है. ऐसे में अगर आपको शराब पीने की लत महसूस हो रही हो तो आप किसी शुगर ड्रिंक का भी सहारा ले सकते हैं.

शराब की मन में आते ही खाना खाएं


इस तरह की समस्या से जूझने वाले ज्यादातर लोगों का कहना है कि जब वे भूखे होते हैं तो उन्हें शराब पीने की तलब ज्यादा महसूस होती है. ऐसे में इससे पहले कि शराब पीने की लत आप पर हावी हो, कोशि‍श कीजिए कि आपका पेट कभी भी खाली नहीं होने पाए. इसके अलावा प्रतिदिन के हिसाब से 6 से 8 गिलास पानी पीना भी बहुत जरूरी है।