home page

Wine beer : बीयर पीने वालें जान लें इससे होने वालें फायदें और नुकसान

Alcohol : आजकल लोग बियर पीना खूब पसंद करते हैं, शादी हो या कोई अन्य पार्टी बिना बियर के अधूरा माना जाता है। कॉफ़ी और चाय के मुकाबले सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाले Drinks में बियर का भी स्थान है। वहीं, बियर के सेवन से अन्य ड्रिंक्स के मुकाबले नुकसान कम होता है। आइए खबर में हम आपको बताते है की बीयर पीने से क्या-क्या फायदें और नुकसान होते है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - गर्मियों का समय आ गया है। इस दौरान बीयर पीने वालों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है। अक्सर जब भी किसी इवेंट को सेलिब्रेट करना होता है तो दोस्तों से ठंडी बीयर की डिमांड (demand for cold beer) पहले रख दी जाती है। लेकिन यार- दोस्तों के साथ पी जाने वाली ड्रिंक के आप फायदे जानेंगे तो चौक जाएंगे। दरअसल, बीयर पीने के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई फायदे है। मगर इसके लिए जरूरी है कि बियर को सही मात्रा (correct amount of beer) में ही पिया जाए। बीयर पीने के क्या फायदे होते है इसके लिए हमने बात की डॉक्टर गोयल से।


हड्डियों को मिलती है मजबूती


बीयर पीना आपके हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। बीयर में सिलिकॉन नाम का तत्व मौजूद होता है जो हड्डियों को विकसित करने में मदद करता है। दिन में अगर एक से दो ग्लास बीयर का सेवन किया जाए तो हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम हो जाती है।


डायबिटीज के मामलों में सहायक


बीयर पीने से मधुमेह की बीमारी से भी आपको छुटकारा मिल जाता है। दरअसल बीयर शरीर में इंसुलिन सेंसटिविटी को बढ़ाती है। जो टाइप- 2डायबिटीज होने की आशंका को 25 फीसदी तक कम कर देता है।


अल्जाइमर की बीमारी में लाभकारी


अल्जाइमर वो बीमारी है जब इंसान चीजें भूलने लग जाता है। जो लोग नियमित रूप से बीयर का सेवन करते है उनमें अल्जाइमर होने का खतरा 23% तक कम हो जाता है। ये इसलिए होता है क्योंकि बीयर शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। जिसके कारण दिमाग में खून का प्रवाह बेहतर होता है और दिमाग का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है।


नींद ना आने की समस्या में फायदेमंद


अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती तो ये इनसोम्निया बीमारी हो सकती है। बीयर इस समस्या में एक नाईटकैप के तौर पर काम करती है। खाने के बाद बीयर पीने से आपको सुकून से भरी नींद आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि बीयर दिमाग में डोपामीन का प्रवाह बढ़ाता है जो शरीर को रिलैक्स करता है।


डैंड्रफ का रामबाण इलाज


अगर आप भी लंबे समय से डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं, तो बीयर आपके लिए मददगार साबित होगा। बीयर में पाए जाने वाले यीस्ट और विटामिन -बी के कारण डैंड्रफ खत्म होते है। बीयर से बाल धोने से बाल भी साइन रहते है।

ये 4 लक्षण दिखें तो बीयर को कह दें बाय

1. एंजाइटी और डिप्रेशन (Anxiety and Depression)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप लंबे समय तक अधिक बीयर या शराब का सेवन करते हैं तो इससे एंजाइटी और डिप्रेशन का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आपको बीयर पीने के बाद एंजाइटी या डिप्रेशन जैसा महसूस हो तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें। इसे नजरअंदाज करने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है। 

2. लिवर (Liver)

अगर आपको डाइजेशन, पेट से जुड़ी कोई बीमारी या फिर आपका लिवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो ऐसे में बीयर का सेवन भूलकर भी न करें क्योंकि इससे एल्कोहॉलिक हेपिटाइटिस जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए बीयर से दूरी बना लें। वहीं कई रिसर्च के अनुसार, ज्यादा बीयर पीने से सिरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। 

3. वजन बढ़ना (Weight Gain)

डॉक्टर की मानें तो बीयर पीने की वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि बीयर की 1 कैन में लगभग 153 कैलोरी होती है। ऐसे में यदि आप इसका लगातार सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

4. हाई ब्लड प्रेशर  (High Blood Pressure)

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं और बीयर का सेवन करते हैं तो यह आपकी इस समस्या को और भी गंभीर बना सकता है। डॉक्टरों के अनुसार, ब्लड प्रेशर के मरीजों को एल्कोहल वाली किसी भी ड्रिंक का सेवन करने से बचना चाहिए। इसे पीने से गले और मुंह के कैंसर सहित कई तरह के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं डायबिटीज के मरीजों को भी बीयर नहीं पीनी चाहिए।


गाजियाबाद के लोगों ने जमकर पी बीयर


गाजियाबाद के जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष मार्च माह में करीब 2 करोड़ 98 लाख 3 हजार 33 रुपये की बीयर गाजियाबाद में खरीदी गई। अगर वर्ष 2023-24 के आंकड़ों की बात करें तो 2 करोड़ 59 लाख 7 हजार 51 रुपये की बिक्री हुई थी। हालांकि, 1 अप्रैल से यूपी में अंग्रेजी और देसी शराब के दामों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बियर के दाम में भी 5 से 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।