home page

wine beer : शराब के पैग के साथ कभी न लें ये चीजें, खड़ी हो जाएगी मुसीबत

ये बात सब जानते है कि शराब पीना सेहत के लिए बहुत हनिकारक होता हैं लेकिन फिर भी लोग पीने से बाज नहीं आते। तो इसलिए सेहत का ध्यान रखने के लिए बहुत जरूरी हैं कि आप शराब पीते समय और पीने के बाद क्या खा रहे हो। तो आइए जानते हैं पुरी डिटेल...
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। कई लोगों के लिए शराब (Alcohol) के बिना हर महफिल अधूरी रह जाती है. कुछ लोग खुशी में तो कुछ गम में शराब पीते हैं. शराब के साथ जमकर चखने का दौर चलता है. कई लोग तो शराब कम और चखना ज्यादा खा जाते हैं. शराब के नशे में कई बार इंसान कुछ ऐसी चीजें भी खा लेता है, जो सेहत (Health) के लिए बेहद नुकसानदायक (Harmful) होती हैं.

शराब के साथ इन चीजों को खाने से सेहत होती है खराब-


शराब पीते समय और शराब (Alcohol) पीने के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसको लेकर काफी सावधानी बरतनी चाहिए. जानिए उन चीजों (Food) के बारे में, जो शराब के साथ और शराब पीने के बाद कभी नहीं खानी चाहिए. इनके सेवन से आपकी सेहत (Health) को नुकसान पहुंच सकता है.


काजू या मूंगफली न खाएं-
ज्यादातर लोग शराब (Alcohol) के साथ मूंगफली की गिरी और ड्राई काजू खाने के शौकीन होते हैं. ये दोनों चीजें शराब के साथ कभी नहीं खानी चाहिए. मूंगफली और ड्राई काजू में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) अधिक मात्रा में पाया जाता है. कोलेस्ट्रॉल सेहत (Health) के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक (Heart Attack) होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा इन दोनों चीजों को शराब के साथ खाने से उल्टी (Vomit) होने की आशंका भी काफी बढ़ जाती है.


सोडा या कोल्ड ड्रिंक के साथ न पिएं शराब -
कुछ लोगों को सोडा (Soda) या कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) के साथ शराब (Alcohol) पीने की आदत होती है. यह आदत आपके स्वास्थ्य (Health) को नुकसान पहुंचाती है. शराब में सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए हो सके तो शराब पानी के साथ ही पिएं.

शराब के साथ न खाएं ऑयली चीजें-
कभी भी शराब (Alcohol) पीते समय या शराब पीने के बाद ऑयली चीजें नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से पेट में गैस (Gas) और जलन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा शराब के साथ चिप्स (Chips) भी नहीं खाने चाहिए. चिप्स खाने से बहुत प्यास लगती है, जिसकी वजह से लोग ज्यादा शराब पी लेते हैं.


न खाएं दूध से बनी चीजें-
कुछ लोग शराब (Alcohol) के साथ पनीर खाते हैं. ऐसा गलती से भी नहीं करना चाहिए. शराब के साथ या उसके एक घंटे बाद तक दूध (Milk Products) से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए. दूध से बनी चीजें खाने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स (Digestive Enzymes) को नुकसान पहुंचता है, जिससे हार्ट अटैक (Heart Attack) होने की आशंका बढ़ जाती है.


शराब के साथ मीठा न खाएं-
शराब पीते (Alcohol) समय या उसके एक घंटे बाद तक मीठी (Sweet) चीज नहीं खानी चाहिए. शराब के साथ मीठा खाने से नशा दोगुना हो जाता है. इससे व्यक्ति अपनी सुध-बुध खो बैठता है. इसलिए शराब के साथ मीठा न खाएं.