home page

Wine Beer : लगातार 1 महीना शराब छोड़ने से शरीर में होगा ये बदलाव, स्टडी में हुआ चौकाने वाला खुलासा

Quit Alcohol for 1 month : शराब की एक बूंद भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है। लेकिन इसके बावजूद इसका सेवन बहुत बड़ी मात्रा में किया जा रहा है. अगर आप भी शराब के दीवाने हैं. और आप रोजाना शराब का सेवन करते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि अगर आप एक महीने तक शराब का सेवन नहीं करेंगे तो इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा? दरअसल, विशेषज्ञों के मुताबिक अगर एक महीने के लिए शराब छोड़ दी जाए तो शरीर पूरी तरह से बदल जाता है। जानिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी....
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आपने हमेशा सुना होगा कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक (Alcohol Side Effects) है. हालाँकि, बहुत कम लोग इस चेतावनी पर विश्वास करते हैं। अगर आप शराब पीने वालों से शराब पीने के फायदों के बारे में पूछेंगे तो वे आपको 10 फायदे बताएंगे, लेकिन नुकसान पर ध्यान नहीं देंगे। लेकिन हाल ही में एक रिसर्च के जरिए विशेषज्ञों ने दावा किया है कि 1 महीने तक शराब न पीने (Effect of qutting alcohol for 1 month) रोजाना पीने वालों की सेहत में बड़ा बदलाव लाता है। इन बदलावों को जानकर आप दंग रह जाएंगे।


 

प्रायरी ग्रुप के जानकारों ने दावा किया है कि शराब को अगर एक महीने (Quit Alcohol for 1 month) के लिए छोड़ दिया जाए तो शरीर पूरी तरह से बदल जाता है. ये खुलासा ‘ड्राय जनवरी’ (Dry January) कैंपेन के तहत किया गया है. इस मुहिम के तहत लोगों को जनवरी महीने में शराब ना पीने के लिए जागरूक किया जाता है. इसे यूरोप और अमेरिका में ज्यादातर मनाया जाता है.

पहला हफ्ता:

जानकारों के अनुसार अगर आप रोज शराब पीते हैं तो पहले हफ्ते में काफी हद तक ये मुमकिन है कि आप फिर से शराब पीने लगें. शराब पीने की इच्छा पर काबू पाना बहुत मुश्किल होता है. हालांकि अगर कोई एक हफ्ते तक शराब नहीं पीता तो वो पाएगा कि उसकी नींद (Sleep Regulate After Quitting Alcohol) और सोने के वक्त में बदलाव आएगा. शराब पीने से नींद जल्द आ जाती है. ऐसे में एक हफ्ते के लिए शराब छोड़ने से नींद आने में मुश्किल होगी मगर अच्छी और गहरी नींद आने लगेगी. एक हफ्ते के बाद आप ज्यादा हाइड्रेटेड (Body Hyderated After Quitting Alcohol) महसूस करेंगे क्योंकि वाइन का 6 ग्लास पीने से 19-20 ग्लास पानी शरीर से सूख जाता है. आप कम जंक फूड खाएंगे और खाने में भी सुधा आएगा.

दूसरा हफ्ता:

दो हफ्ते तक शराब छोड़ने के बाद आपको अच्छी नींद और हाइड्रेट बने रहने का असर दिखने लगेगा. आप अंदर से मोटिवेटेड महूसस करेंगे और आपकी स्किन, जो पहले सूजी हुई लगती थी, स्वस्थ दिखने लगेगी. अगर आपको गैस या एसिडिटी की भी समस्या (Gas or acidity problem will be cured) है तो वो भी दो हफ्तों में ठीक हो जाएगी.


तीसरा हफ्ता:

तीसरे हफ्ते तक आपका ब्लड प्रेशर नीचे गिरने लगेगा और स्थिर होता जाएगा. यही नहीं, आप काफी कैलोरी कम करेंगे जिससे आप दुबले होने के साथ फिट भी हो जाएंगे. 6 ग्लास वाइन पीने से इंसान 3000 कैलोरी तक लेता है.

चौथा हफ्ता:

चौथे और आखिरी हफ्ते तक आपकी त्वचा साफ होने लगेगी। वह पहले से बेहतर दिखेंगी. चेहरे से मुंहासे और रूखापन दूर हो जाएगा। इतना ही नहीं, अगर आप रोजाना शराब (daily alcohol consumption) पीते हैं तो एक महीने में आपके काफी पैसे बच जाएंगे। आपका मूड बेहतर होने लगेगा और आप ऊर्जा महसूस करने लगेंगे।