home page

Wine Beer : एक बार पीने के बाद शरीर में इतने घंटे रहता है शराब का असर

Alcohol Fact : शराब का दीवानापन हर रोज लोगों के अंदर बढ़ता ही जा रहा है। हर जगह बताया जाता है कि शराब की एक बूंद भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक है लेकिन फिर भी इसे पीने वालों की संख्या कम होने की बजाय बढ़ ही रही है। आइए खबर मैं हम आपको बताते हैं कि एक बार पीने के बाद शरीर में कितने घंटे तक रहता है शराब का असर।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - सेहत के लिए अच्छी ना होने के बावजूद भारत समेत दुनिया भर में लोग शराब पीते हैं। शाम के समय, शराब के शौकीन (wine lover)  लोग, चाहे वे मयखानों में हों या घर पर, या फिर किसी पार्टी में, अपना शराबीपन (drunkenness)  दिखाते हैं। कई लोग थोड़ी मात्रा में ही पीते हैं, लेकिन कुछ लोग बिना किसी परवाह किए ही पीते रहते हैं। वे इतने मग्न हो जाते हैं कि यह भूल जाते हैं कि अगले दिन उन्हें ऑफिस जाना है या कोई दूसरा जरूरी काम भी करना है।

नशा न ही करें तो बेहतर है। इसके अलावा, अगर आप हद से ज्यादा नशा (excessive intoxication) करते हैं तो इससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में यह जरूरी है कि शराब के शौकीन लोगों को यह पता हो कि इसका नशा कितनी देर तक रहता है  (how long does intoxication last) और ज्यादा नशा होने की स्थिति (state of intoxication) में इसे कम करने के लिए क्या क्या उपाय किए जा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप जो शराब पीते हैं उसका नशा आपको कितनी देर तक रहता है।
 

नशा उतरने में लगता है इतना समय


आमतौर पर शराब का नशा उतरने में लगभग 5 से 6 घंटे या उससे भी कुछ ज्यादा का समय लगता है। शराब ज्यादा पी लेने के बाद भले ही उसका नशा थोड़ी जल्दी उतर जाए, लेकिन उसका हैंगओवर भी रहता है जो काफी देर तक रहता है। हैंगओवर होने की स्थिति में आपको सिर दर्द, एसिडिटी और जी खराब होने जैसी समस्या होती है। आपके लिए यह जान लेना भी जरूरी है कि शराब का नशा भले ही उतर जाए, लेकिन पेशाब और बालों में इसके नशे का असर कई दिन तक रहता है।
 

इस तरह उतारें नशा


अगर किसी को शराब का नशा ज्यादा हो गया है तो इसे उतारने के कई तरीके हैं। इसका नशा कम करने के लिए नींबू पानी सबसे बेहतर माना जाता है। इसके अलावा, संतरे खाने या इसका जूस पीने से, नींबू का अचार खाने से भी शराब का नशा (alcohol intoxication) या तो उतर जाता है या थोड़ा कम हो जाता है। 
 

 

कम पीना ही बेहतर है


अगर आप शराब पीने के शौकीन (wine lovers) हैं या कभी-कभार ही पीते हैं तब भी आपको इसे कम मात्रा में लेना चाहिए। जिससे आपके शरीर पर इसका उतना ज्यादा बुरा असर नहीं पड़ेगा साथ ही आप इसे एंजॉय भी कर पाएंगे। साथ ही शराब पीते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि शराब को खाली पेट न पिएं। इससे आपके शरीर पर इसका अधिक हानिकारक प्रभाव पड़ता है और यह आपको बीमार भी कर सकती है।