home page

Wine Beer : शराब पीने के बाद जरूर पीना चाहिए ये पानी, वरना शरीर को पहुंचेगा बड़ा नुकसान

How To Drink Water : मौजूदा समय में शराब का चलन लगातार बढ रहा है। वैसे तो शराब सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन अगर आप फिर भी नहीं छोड़ पा रहे हैं तो कुछ तरीकों से इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। ताकि शराब से होने वाले नुकसान को लंबे समय तक रोका जा सके। 

 | 
Wine Beer : शराब पीने के बाद पीना चाहिए ये पानी, वरना शरीर को पहुंचेगा बड़ा नुकसान

HR Breaking News, Digital Desk - ये तो आपने सुना ही होगा कि जल जीवन है। पीने से पहले पानी का तापमान भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ये आपकी सेहत पर गहरा असर डालता है। कुछ लोग नॉर्मल पानी के फायदे गिनाते हैं, तो कुछ गुनगुने पानी को ज्यादा फायदेमंद मानते हैं। साथ ही शराब में कितना पानी मिलाना चाहिए इसको लेकर भी अलग अलग राय है। आपके दिमाग में भी यहीं सवाल है तो आईये डॉक्टर से इसका जवाब जानते हैं। 

पानी पीने का सही तरीका ये है कि आप पहले ये देख लें कि आप कब और किस चीज के बाद पानी पी रहे हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. रेखा राधामोनी के मुताबिक, आयुर्वेद में साफ-साफ बताया गया है कि कब किसको कैसा पानी पीना चाहिए। ये जानकारी अष्टांग हृदयम सूत्र स्थान में दी गई है।
 

 

 

 

शराब के बाद पिएं ऐसा पानी


डॉक्टर कहती हैं कि वैसे तो शराब ही नहीं पीनी चाहिए, ये आपके लिवर-किडनी को खराब कर देती है और कैंसर भी बनाती है। लेकिन अगर आप शराब पीने के बाद नॉर्मल रूम टेंप्रेचर का पानी नहीं पिएंगे तो ये नुकसान जल्दी और गंभीर हो सकता है। क्योंकि शराब डिहाइड्रेट करती है और नॉर्मल पानी हाइड्रेशन के लिए सबसे बेस्ट है। 

शराब में सोडा मिलाने से होता है ये नुकसान


आमतौर पर लोग किसी भी पार्टी या घर पर शराब पीते वक्त शराब में सोडा (Liqour with Soda) मिलाकर पीते हैं। इसे व्हिस्की हाईबॉल कहा जाता है, जो हमारे देश में लंबे समय से प्रचलित है।  सोडे में कार्बन डाई ऑक्साइड होती है और इसे शराब में मिलाते ही शराब का टेक्सचर बुलबुले वाला हो जाता है।  ये भी एक कारण है कि लोग शराब में कोल्ड ड्रिंक या फिर सोडा मिलाना पसंद करते हैं। एक्सपर्ट्स ने इस तरीके से शराब पीने को हानिकारक बताया है। 


एक्सपर्ट का मानना है कि सोडा मिली हुई शराब के जरिए हमारे शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड तेजी से हमारे खून में घुलती है।  इसका एसिड शरीर में कैल्शियम को प्रभावित करता है और ये जल्दी ही यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है।  कहा जाता है कि कैल्शियम में इसके घुलने से हड्डियां पर असर पड़ता है और कमजोर होने लगती हैं। 


क्यों नहीं मिलानी चाहिए कोल्ड ड्रिंक


कोल्ड ड्रिंक और शराब दोनों में ही शुगर मौजूद होती है और इन दोनों को मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है। कई कोल्ड ड्रिंक्स में कैफीन भी होता है, जो नींद से सिस्टम को डिस्टर्ब कर सकता है।  इसलिए स्वाद के कारण शराब में रोजाना कोल्ड ड्रिंक मिलाकर नहीं पीना चाहिए।
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जो लोग रोजाना या फिर नियमित रूप से शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीते हैं उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या बनी रहती है।  इसके अलावा आपको शराब में सोडे का सेवन कम ही करना चाहिए।

 

 

आयुर्वेद में इसे बताया गया  नॉर्मल पानी


आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार आयुर्वेद में नॉर्मल पानी बनाने का भी तरीका बताया गया है। आपको सबसे पहले पानी को उबालकर शुद्ध करना चाहिए और उसके बाद वातावरण के तापमान तक ठंडा होने देना चाहिए।

गुनगुना पानी पीने का सही समय

कम ​भूख लगने पर पर
पाचन कमजोर होने पर
गले में सूजन या दर्द होने पर
बुखार, खांसी, जुखाम होने पर
दर्द-अकड़न होने पर
पेट फूलने क दौरान