home page

Wine Beer : शराब पीने के बाद नींबू चाटने का कितना फायदा, जानिए वैज्ञानिक कारण

शराब पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती जा रही है, अकसर आपने देखा होगा कि शराब पीने के बाद लोग नींबू चाटते है लेकिन क्या आप जानते है कि शराब पीने के बाद नींबू चाटने का कितना फायदा होता है, आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अक्सर हमें शादी-पार्टी में या होली के वक्त कई लोगों को नशे में झूमते हुए दिखाई देते हैं. लेकिन कुछ लोग नशे में इतना खो जाते है उनको कोई होश ही नहीं रहता वे कहां है? ऐसे में आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि ज्यादा नशे वाले आदमी को नींबू चटवा दीजिए या कोई खट्टी चीज खिलवा दीजिए, जिससे उनका नशा उतर जाएगा. अब सवाल है कि क्या सच में नींबू चाटने से नशा उतर जाता है? या फिर यह एक गलत धारणा है. तो जानते हैं विज्ञान के हिसाब से क्या नींबू नशा उतारने में मदद (help in getting rid of addiction) करता है. 

माना जाता है कि नींबू पीने से इससे तुरंत राहत मिलती है और कुछ देर बाद हालात बिलकुल सामान्य हो जाते हैं. तो जानते हैं इसकी क्या कहानी है और फिर ज्यादा नशा होने पर राहत देने के लिए क्या किया जाना चाहिए.

कम नशे में होगा नींबू से फायदा


जानकार मानते हैं कि अगर किसी ने बहुत ज्यादा शराब पी रखी है तो उसे नींबू से कोई फायदा नहीं होने वाला है यह तरीका कम नशे में कारगर है. शराब पीने के बाद इंसान का लिवर उसे पचाने की कोशिश करता है. इस प्रक्रिया में कुछ वक्त लगता है. बहुत जल्दी-जल्दी ज्यादा पीने के बाद हमारा लीवर उसे उस रफ्तार से पचा नहीं पाता और अल्कोहल हमारे खून में मिलने लगता है. इससे नशा होता है. ऐसे में लेमन जूस या नींबू चाटना तभी कारगर है, जब शराब का नशा कम हो, ज्यादा शराब के नशे में नींबू चाटना या लेमन जूस कोई काम नहीं करेगा.

क्या है इसके पीछे की साइंस


दरअसल, अमेरिकी (America) वेबसाइट नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के एक रिसर्च के अनुसार शराब से होने वाले लिवर पर नुकसान व लेमन जूस के बारे में अध्ययन किया गया. वहीं इस अध्ययन को चूहों पर किया गया चूहों पर किए गए प्रयोगों से पता चला कि नींबू का रस शराब से होने वाले लिवर के नुकसान को कम करता है. विशेषज्ञों और रसायन शास्त्र के अनुसार नींबू का सिट्रिक एसिड (Citric Acid) शराब में एथेनॉल के साथ मिलकर एक ऐसा फंगस बनाता है जो शराब के दुष्प्रभाव को केवल कम कर सकता है.