home page

Wine beer : गिलास टेढ़ा करके क्यो डाली जाती है बीयर, अधिकतर को नही है इसकी जानकारी

Alcohol Beer : ​बीयर पीने का क्रेज (beer drinking craze) हर रोज बढ़ता ही जा रहा है, लोगो को मानना है की इसमें एल्कोहल की मात्रा कम होती है और यह कम नुकसानदायक है, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि गिलास टेढ़ा करके क्यो डालते है बीयर, जानिए खबर में इसे जुड़ी पूरी जानकारी।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आपने देखा होगा कि शराब पीने के भी अलग-अलग तरीके होते है। जैसे जब लोग बीयर पीते हैं तो गिलास को टेढ़ा करके बोतल से गिलास में बीयर डालते हैं। लेकिन, कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि बीयर पीने का ये तरीका (the right way to drink beer) गलत है। तो फिर सवाल है कि आखिर लोग बीयर पीते वक्त (while drinking beer) गिलास को टेढ़ा क्यों करते हैं और क्यों इस तरीके को गलत माना जाता है।


 क्यों गिलास को टेढ़ा करते हैं लोग?


अब आपको बताते हैं कि आखिर लोग ऐसा करते क्यों है। दरअसल, लोग बीयर में बनने वाले झाग को रोकने (prevent foam forming in beer) के लिए ऐसा करते हैं। आपने देखा होगा कि जब भी बीयर को गिलास में डालते हैं तो उसमें काफी झाग बनते हैं, ऐसे में लोग इसे रोकने के लिए गिलास को टेढ़ा करके धीरे धीरे बीयर डालते हैं।


बता दें कि बीयर की बोतल या कैन में मौजूद कार्बन डाइ ऑक्साइड की वजह से ही बीयर में झाग बनते हैं। आपने नोटिस किया होगा कि जब भी बीयर की बोतल या कैन के ढक्कन को खोला जाता है तो भी गैस निकलने की आवाज आती है और ये भी कार्बन डाइ ऑक्साइड की वजह से होता है।


क्यों ठीक नहीं है ये तरीका?


जब गिलास को टेढ़ा करके बीयर डाली जाती है तो इससे झाग पूरी तरह गायब हो जाते हैं, जिसे हेल्थ के हिसाब से ठीक नहीं माना जाता है। कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि 'बबल फ्री बीयर' यानी जिस बीयर में झाग नहीं होते, वो पेट में जाने के बाद तक भी CO2 रिलीज करती रहती है। इससे आपको पेट में गैस या ब्लोटिंग की शिकायत होने लगती है। इसके साथ ही इस तरह से बीयर पीने के बाद कोई अनहेल्दी डिश खा लेते हैं तो यह दिक्कत ज्यादा हो जाती है।


इसलिए कहा जाता है कि बीयर में बनने वाले झाग आपके दुश्मन नहीं हैं। दरअसल, जब तक बीयर के गिलास में ऊपर की तरफ झाग रहते हैं, तब तक खुद ही इससे यह गैस निकलती रहती है। इस वजह से बीयर में कुछ बुलबुले दिखाई देते हैं। इसलिए बीयर में बनने वाले झाग को गलत नहीं माना जाता है। वैसे भी झाग कुछ ही देर में बीयर से गायब हो जाते हैं। हालांकि, कई एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि ऐसा करना ठीक है और जब गिलास के निचले हिस्से में बीयर डाल रहे होते हैं तब गिलास को हल्का टेढ़ा करना सही प्रेक्टिस है।