home page

Wine Beer : 750ML की क्यों होती है शराब की बोतल, अधिकतर लोग नहीं जानते होंगे इसका कारण

Wine Beer : शराब पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है। कई लोग शराब का सेवन तो करते है लेकिन उन्हे शराब से जुड़ी पूरी जानकारी नही होती है, अकसर आपने देखा होगा की शराब  की पूरी बोतल का साइज 750ML माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते है की इसके पीछे क्या राज है, 500 मिलीलीटर में शराब की बोतल को क्यों नहीं बनाया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको शराब की बोतल से जुड़े कुछ खास बातों के बारे में बताने वाले हैं।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - शराब पीना (Wine Beer) सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है फिर भी इसे पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जाती है। देखा जाता है की वाइन जितना ज्यादा पुराना हो उसका स्वाद उतना ही अच्छा होता है। ऐसा केमिकल रिएक्शन की वजह से होता है। बता दे कि आज हम आपको केमिकल रिएक्शन के बारे में नहीं बल्कि बोतल के साइज से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट (facts related to bottle size) के बारे में बताने वाले हैं। आज कल सभी लोग वाइन पीना पसंद करते हैं। ऐसे में अधिकांश लोगों ने वाइन के बोतल को देखा ही होगा। क्या आपने कभी इसकी साइज को नोटिस किया है?


एक जमाने में कांच की बोतलें होती थीं महंगी


बता दे कि कांच की बोतलें पहली शताब्दी में काफी ज्यादा प्रचलन में था। मगर यह काफी ज्यादा महंगा था। जिसके कारण आम लोग कांच की बोतल को खरीद नहीं सकते थे। वहीं बात 18वीं सदी की करें तो 18वीं सदी में सभी के घर कांच का ग्लास होता ही था। प्रोडक्शन बढ़ने के कारण इसकी कीमत भी काफी ज्यादा कम हो गई थी।


कोयले से बनने वाली भट्टियों के कांच का बोतल होता था मजबूत


कई लोग होंगे जिन्हें नहीं पता होगा कांच की बोतल कोयले से बनने वाली भट्टियों में कांच की बोतल ज्यादा मजबूत हुआ करती थीं। भट्टियों में कांच की बोतल गोल की जगह लंबी हुआ करती थीं। इसे स्टोर करके लंबे समय तक रखना भी काफी ज्यादा आसान हो गया था। साथ ही उसे ट्रांसपोर्ट भी करना आसान हो गया था।


आखिर क्यों होता है 750ml का शराब का बोतल


उस जमाने में हर एक बोतल को कारीगर ही बनाया करते थे। बोतल को आकार देने के लिए कोई महीने का सहायता नहीं लेते थे बल्कि उसे मुंह से हवा छोड़कर फुलाया जाता था। ऐसे में अगर हम एक आम इंसान की बात करें तो एक आम व्यक्ति 700 ml से 800 ml तक ही मुंह में हवा भर सकता है। आज के जमाने में कई मशीन है जिसकी सहायता लेकर किसी भी प्रकार का हम बोतल बना सकते हैं। इसके बाद भी कपंनी इसका आकार नहीं चेज करती हैं। वह पुराने लुक में ही वाइन को बोतल को रखती हैं।