home page

फसल ऋण में हुई कटौती, अब किसानों को फसल पर मिलेगा इतना लोन

किसानों की आय बढ़ाने के लिए जहां केंद्र सरकार कई नई-नई योजनाएं बनाती रहती है. वहीं हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के समक्ष एक परेशानी खड़ी कर दी है.
 | 
Crop loan cut, now farmers will get so much loan on crop

बता दें कि प्रदेश सरकार ने फसल लोन की राशि में कमी कर दी है. इस विषय में सरकार का कहना है कि राज्य के खंडवा और बुरहानपुर जिले में रहने वाले किसानों को केले की फसल पर मिलने वाले फसल लोन (crop loan) की राशि में कमी की गई है.


अब कितना मिलेगा किसानों को लोन (Now how much will farmers get loan)
किसानों को पहले केले की फसल (banana crop) पर बैंक से 1.50 लाख रुपए तक राशि दी जाती थी, लेकिन वहीं अब यह राशि 1 लाख रुपए कर दी गई है.

लोन राशि को कम किए जाने पर किसानों में आक्रोश का माहौल बना हुआ है, जिसके चलते किसान भाइयों ने अपेक्स बैंक (Apex Bank) तक शिकायत की है और साथ ही उन्होंने खंडवा लोकसभा क्षेत्र के सांसद ने सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया को भी पत्र लिख अपनी परेशानी के बारे में बताया है. पत्र में सांसद ने लिखा कि जिले में सबसे अधिक किसान केले का उत्पादक करते हैं.


देखा जाए, तो बुरहानपुर में लगभग 63 हजार किसान हैं, जो सिर्फ केले ही उगा कर अपना जीवन यापन करते हैं, लेकिन अब फसल लोन की राशि में कमी करने से जिले के किसान बहुत परेशान हो गए हैं.


मिली जानकारी के मुताबिक, बुरहानपुर से देशभर में केलों का निर्यात किया जाता है, क्योंकि यहां केले का उत्पादन (production of bananas) सबसे अधिक मात्रा में होता है.


सहकारिता मंत्री भदौरिया से फोन पर बात (Talk to Cooperation Minister Bhadauria on the phone)
उन्होंने पत्र में आगे यह भी लिखा कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक खंडवा, बुरहानपुर द्वारा केला फसल लोन (banana crop loan) की राशि में कमी करना गलत है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने इस बात की चर्चा सहकारिता मंत्री भदौरिया से फोन पर भी की. उन्होंने फोन पर कहां पहले किसानों को जो राशि 1.50 लाख रुपए फसल लोन में दिए जाते थे  उसे कम ना किया जाए.