home page

Delhi NCR Rain : दिल्ली एनसीआर में ढाया बारिश ने कहर, कई जगह भरा पानी

दिल्ली एनसीआर में लगातार भारी बारिश के चलते आम लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बारिश होने से कई जगहे सड़कें टूट गयी है और कई जगह पानी भर गया है जिससे आवाजाई में भी काफी दिक्क़त देखने को मिल रही है। दिल्ली के आस पास के इलाकों का भी यह हाल है। आइये जानते हैं पूरी खबर 

 | 
 दिल्ली एनसीआर में ढाया बारिश ने कहर, कई जगह भरा पानी, 

HR Breaking News, New Delhi : नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद समेत एनसीआर के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारिश थम नहीं रही। मौसम विभाग ने 17 राज्‍यों में कहीं हल्‍की, कहीं मध्‍यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट (IMD Rain Alert) जारी किया है। दिल्‍ली-एनसीआर में भी पिछले तीन दिन से तेज-धीमी बारिश का स‍िलसिला जारी है। रातभर बारिश के चलते दिल्‍ली के कई इलाकों में पानी भरा है। गुरुग्राम में भी सड़कों पर जलभराव है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा में पानी सोसायटियों के ग्राउंड फ्लोर तक पहुंच रहा है। हालांकि, 3 दिनों से हो रही बारिश ने हवा की गुणवत्ता सुधार दी है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी दो-तीन बारिश जारी रहेगी। कहीं-कहीं काफी तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से जरूरी हो तभी बाहर निकलने को कहा है। राजधानी में रविवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश होगी। अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक रह सकता है। 10 अक्टूबर को बारिश हल्की हो जाएगी। तापमान बढ़कर 26 डिग्री तक पहुंच सकता है। 12 अक्टूबर से मौसम पूरी तरह शुष्क हो जाएगा और तापमान बढ़ने लगेगा। 14 अक्टूबर तक यह दोबारा 30 डिग्री पर पहुंच सकता है।

 

मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि उत्तर भारत समेत दिल्ली, NCR में 9 और 10 अक्टूबर को तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। 11 अक्टूबर को भी हल्की बारिश हो सकती है। फिलहाल 3 दिन तक मौसम इसी स्थिति में बना रहेगा। मौसम विभाग ने रविवार को 17 राज्‍यों में बारिश का अनुमान जारी किया है। उत्‍तराखंड के चंपावत में भारी बारिश के बीच भूस्खलन से टनकपुर-पिथौरागढ़ मार्ग बंद हुआ।

 

आज कहां-कहां आएगी बारिश?


IMD के मुताबिक, दिल्‍ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्‍टेशन,गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्‍लभगढ़) में हल्‍की से मध्‍यम तीव्रता की बारिश होगी। हरियाणा के सोनीपत, होडल, यूपी के मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हस्तिनापुर, बागपत, मेरठ, अमरोहा, मुरादाबाद, हापुड़, संभल, खुर्जा, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज, हाथरस, मथुरा और आगरा में भी हल्‍की से तेज बारिश का अनुमान है। इसके अलावा राजस्‍थान के भरतपुर में भी तेज बारिश आ सकती है।

IMD ने बारिश पर क्‍या कहा?


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 8-10 अक्टूबर के दौरान उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में और 8 और 9 अक्टूबर को पश्चिम उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में गरज और बिजली के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून 1 जून से 30 सितंबर तक ही सक्रिय रहता है। अक्टूबर में होने वाली बारिश पोस्ट मॉनसून बारिश कहलाती है। बारिश तो अच्छी हो रही है लेकिन इससे फसलों को काफी नुकसान हो रहा है।


नोएडा: 11 तक रहेगा बरसात का मौसम


शनिवार को पूरे दिन बारिश होती रही। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में जिले में 4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे 24 घंटे में तापमान में 4 डिग्री की कमी दर्ज की गई। शुक्रवार को भी 24 घंटे में 4 डिग्री तापमान में कमी दर्ज की गई थी। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम 23.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 20.8 डिग्री दर्ज किया गया। नोएडा का एक्यूआई 48 और ग्रेनो का 43 दर्ज किया गया। इस तरह से तापमान आमतौर पर फरवरी या नवंबर में रहता है। अक्टूबर में बारिश की वजह से यह स्थिति देखने को मिल रही है।

नोएडा: ट्रैफिक पर तगड़ी मार


शनिवार को बारिश के कारण दिन भर ट्रैफिक फंसता रहा। कई जगहों पर जाम की स्थिति बनी, जिसमें वाहन चालक परेशान रहे। सबसे ज्यादा समस्या नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे, फिल्म सिटी मार्ग, डीएनडी लूप, पर्थला गोलचक्कर पर रही। रविवार को भी यही स्थिति रहने का अनुमान है। नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-96 और 142 के सामने अंडरपास का काम चल रहा है। इस वजह से यहां ट्रैफिक पहले से फंसता है। बारिश में और भी इन दोनों जगहों पर समस्या हुई। सेक्टर-14 ए लिंक रोड और डीएनडी पर भी ट्रैफिक स्लो रहा। सेक्टर-122 पर्थला गोलचक्कर पर फ्लाईओवर का निर्माण चल रहा है। इसी तरह सेक्टर-71 से सेक्टर-62 मॉडल टाउन के बीच सड़क पर भी कई जगह जाम की स्थिति रही।

गुड़गांव: बारिश से कई इलाकों में भरा पानी


लगातार हो रही बारिश के कारण शहर में कई जगहों पर जलभराव हो गया। उद्योग विहार, ज्वाला मील, अतुल कटारिया चौक, महाराणा प्रताप चौक, शीतला माता मंदिर रोड, बसई चौक, खांडसा रोड, उमंग भारद्वाज चौक, हीरो होंडा चौक, सुभाष चौक, नरसिंहपुर सर्विस लेन, महावीर चौक, सिविल लाइन आदि एरिया में मैन रोड के अलावा रोड किनारे जलभराव है। सेक्टर नौ, नौ ए, सेक्टर दस, दस ए के अलावा सेक्टर 46, सुशांत लोक, ग्लेरिया मार्केट, सेक्टर 56, एसपीआर, द्वारका एक्सप्रेसवे आदि स्थानों पर भी जलभराव हुआ।

खुशी और परेशानी साथ ले आई बेमौसम की बरसात


बेमौसम की बारिश खुशी और परेशानी दोनों साथ लाई है। 3 दिन पहले तक लोगों को एसी की जरूरत पड़ रही थी। मौसम की इस करवट ने अस्पतालों की ओपीडी में मरीज बढ़ा दिए। बुखार, खांसी, सांस लेने में परेशानी, सीने में जकड़न, जोड़ों और शरीर में दर्द के मरीज ज्यादा हैं। डेंगू और मलेरिया के मरीज भी बढ़े हैं। कई इलाकों में जलभराव से परेशानी हुई।