home page

मुख्यमंत्री राहत कोष से आर्थिक सहायता योजना होगी ऑनलाइन अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा आवेदन

अब मुख्यमंत्री राहत कोष (CM Relief Fund) से आर्थिक सहायता योजना को भी अंत्योदय सरल पोर्टल (Antyodya Saral Portal) के माध्यम से जल्द ही ऑनलाइन किया जाएगा।

 | 

इस योजना के ऑनलाइन होने से जरूरतमंद व्यक्ति जरूरी दस्तावेज के साथ नजदीकी सीएससी या अंत्योदय सरल केंद्रों (Antyodya Saral Center) पर आवदेन कर सकेंगे। यह जानकारी सीएम मनोहर लाल ने दी।
वे रविवार को मुख्यमंत्री राहत कोष से आर्थिक सहायता योजना को ऑनलाइन करने बारे संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अंत्योदय सरल पोर्टल(Antyodya Saral Portal) के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को जल्द मिल रहा है। 

Ayushman Card Online: आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाने के लिए अब आपको नहीं काटने होंगे चक्कर, घर बैठे करें आवेदन

ऐसे में यह योजना ऑफलाइन होने से इसका लाभ लेने में अधिक समय लगता है, इसलिए सरकार का उद्देश्य है कि जरूरतमंद व्यक्ति तक इस योजना का जल्द लाभ पहुंचाने के लिए इसे अंत्योदय सरल पोर्टल(Antyodya Saral Portal) के माध्यम से ऑनलाइन किया जाए। 
पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद यह फार्म संबंधित जनप्रतिनिधि  जिला उपायुक्त के पास पहुंचेगा। इसके बाद यह आवेदन ऑनलाइन मोड में ही तहसीलदार  सिविल सर्जन से वेरिफिकेशन के बाद कमेटी के पास अंतिम निर्णय हेतु जाएगा। 
सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद आवेदनकर्ता को राशि जारी कर दी जाएगी। सरकार जरूरतमंद व्यक्तियों तक त्वरित मदद पहुंचाने के लिए यह सुविधा शुरू कर रही है।

अब जमीन का भी होगा आधार नंबर, इन कागजातों की पड़ेगी जरूरत...