home page

सरकार किसानों को तालाब बनाने के लिए दे रही 1 लाख रुपये, जल्द उठाएं फायदा

Kisan Farm Pond Scheme :सरकार की किसान फार्म पॉन्ड योजना उनके लिए बेहद मददगार साबित हो रही है. आपको बता दें कि सरकार की इस योजना के माध्यम से बारिश का पानी सिंचाई के लिए आसानी से एकत्रित किया जा सकता है. सरकार इसके लिए एक लाख से ज्यादा रुपये की सब्सिडी किसानों को दे रही है। पढ़े पूरी खबर...
 | 
HR Breaking News (ब्यूरो): सरकार ने किसानों के उत्थान के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को चलाया हुआ है। इन योजनाओं का  किसान भरपूर लाभ भी उठा रहे हैं। भूजल का गिरता स्तर बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। किसान भी इस समस्या से दो चार हो  रहे हैं।

 

 


भारत के ज्यादातर राज्यों में किसान भाई गिरते भूजल के कारण कई परेशानियों का सामना कर रहे है। जहां एक तरफ देशभर में महंगाई की मार ने लोगों की जेब खाली कर दी है। वहीं इस महंगाई का असर देश के किसान भाइयों पर भी देखने को मिला है।

 


सरकार ने इस समस्या को दूर करने और किसानों की सहायता के लिए एक योजना चलाई है।  राजस्थान सरकार की किसान फार्म पॉन्ड योजना (Kisan Farm Pond Scheme) उनके लिए बेहद मददगार साबित हो रही है। आपको बता दें कि सरकार की इस योजना के माध्यम से बारिश का पानी सिंचाई के लिए आसानी से एकत्रित किया जा सकता है।

 

योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी?


फार्म पॉन्ड योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को 1200 घन मीटर वाले कच्चे फॉर्म पौंड और प्लास्टिक लाइनिंग फॉर्म पौंड तैयार करने पर 70 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा बाकी अन्य किसानों को इस योजना के तहत 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि यह सब्सिडी केवल 1200 धन मीटर से कम और न्यूनतम 400 धन मीटर होने पर ही दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कच्चे फार्म पौंड पर अधिकतम राशि 63000 से 90000 रुपये तक है। वहीं यह राशि सीमांत और लघु किसानों के लिए 73500 से 105000 रुपये तक है।

 

योजना में किसानों का चयन


राजस्थान की फार्म पॉन्ड योजना में किसानों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाई घर बैठे ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप अपने नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र या ई-मित्र केंद्र से संपर्क कर सरलता से आवेदन कर सकते हैं।

 

यह भी देखें: सरकार ड्रोन खरीदने के लिए किसानों को दे रही पांच लाख की सब्सिडी, ऐसें करें आवेदन

 


योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • भूमि पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • जमाबंदी की नकल (यह 6 महीने से अधिक पुरानी न हो)
  •  इसके अलावा आपको सादे पेपर पर शपथ पत्र देना होगा