home page

सरकार ड्रोन खरीदने के लिए किसानों को दे रही पांच लाख की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Kisan Drone Subsidy Scheme:सरकार की तरफ से किसान ड्रोन की खरीद पर 75 फीसदी तक की सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। जानें कैसे प्राप्त कर सकते है सब्सिडी ...
 | 
ड्रोन खरीदने के लिए सरकार दे रही पांच लाख की सब्सिडी

HR Breaking News(ब्यूरो): सरकार किसानों के हित के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को चलाती रहती है। इससे किसानों को सीधा लाभ भी मिल रहा है। आज हम एक ऐसी योजना के बारे में बताना चाहता, जिसमें 75 फीसदी तक लाभ मिल रहा है। यह है ड्रोन स्कीम (Drone Scheme).

 

 


ड्रोन के माध्यम से मात्र सात से नौ मिनट में एक एकड़ (0.40 हेक्टेयर) खेत में दवा का छिड़काव किया जा सकता है। इससे किसानों के वक्त और श्रम दोनों की बचत होगी। सरकार की तरफ से किसान ड्रोन की खरीद पर 75 फीसदी तक की सब्सिडी देने की घोषणा की गई है।

 

 

5 लाख रुपये की मिलेगी सब्सिडी

 

कृषि मंत्रालय की तरफ से हाल ही में की घोषणा में कहा गया कि किसान ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार एससी-एसटी, छोटे और सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए 50% या अधिकतम 5 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है। इसके साथ ही अन्य किसानों के लिए 40 प्रतिशत या अधिकतम 4 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी। सरकार किसानों की सुविधा, लागत कम करने और आय बढ़ाने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है।

किसान संगठनों  को मिलेगी 75% सब्सिडी


कृषि में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए और इस क्षेत्र के किसानों और अन्य हितधारकों के लिए ड्रोन तकनीक को सस्ता बनाने के लिए, कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन (SMAM) के तहत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्र को 100 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। किसान उत्पादक संगठनों (FPO) को किसानों के खेतों पर दवा के छिड़काव के लिए ड्रोन की खरीद के लिए 75% की दर से सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

ये भी देखें: सरकार महिला किसानों को दे रही मुफ्त बीज, ऐसे लें योजना का लाभ

कृषि विज्ञान केंद्रों में मिलेगा ड्रोन  


सरकार की तरफ से लगभग दस लाख रुपये लागत वाले ड्रोन को कृषि विज्ञान केंद्रों पर निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा किसान, कृषक उत्पादक समूह, महिलाएं या किसान महिला समूह स्टार्टअप के लिए भी इसे अपना सकेंगे। अन्य व्यक्ति भी अगर इसे रोजगार के रूप में अपनाना चाहे, तो उसे सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी।

ड्रोन चलाने के लिए मिलेगी ट्रेनिंग  

सरकार के द्वारा किसानों को ड्रोन के चलाने के लिए कृषि विज्ञान केंद्रों, कृषि महाविद्यालयों में निशुल्क प्रशिषण दिया जाएगा।