home page

Haryana weather Update : हरियाणा सहित इन राज्यों में फिर करवट लेगा मौसम, आने वाले दिनों में रहें सावधान

Haryana weather Update  सर्दी का दौर अब लगभग अंतिम पड़ाव में पहुंच चुका है। सुबह व शाम के समय ही सर्दी महसूस होती है। आने वाले दिनों में मौसम फिर से करवट लेने वाला है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने को कहा है।
 | 

IMD Weather forecast today 16th feb 2022: सर्दी का दौर अब लगभग अंतिम पड़ाव में पहुंच चुका है। सुबह व शाम के समय ही सर्दी महसूस होती है। दिन के समय तापमान इतना होता है कि जैसे गर्मी की शुरूआत हो चुकी है। अब आगे आने वाला मौसम भी गर्म ही रहने की संभावना है। मंगलवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 24.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।



ये भी पढ़ें.......

अब हरियाणा में वीडियो कान्फ्रेसिंग से होगी कैदियों की पेशी, जेल मंत्री ने उठाया बड़ा कदम

 

न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.0 डिग्री कम है। सुबह के समय नमी की मात्रा 100 फीसदी दर्ज की गई जो शाम के समय घटकर महज 41 फीसदी रह गई। हवा महज 0.2 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में मौसम साफ व शुष्क रहने की संभावना बनी हुई है। दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।


देशभर में यह बना हुआ है मौसमी सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कोमोरिन क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मालदीव के ऊपर बना हुआ है।

इन स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना
मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में बर्फबारी और हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो आगामी दिनों में जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, लद्दाख और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्‍यम बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

17 से 20 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी का अंदेशा है। वहीं मैदानी इलाकों के कुछ स्थानों में भी हल्की बारिश का संभावना है। बारिश से तापमान में गिरावट होगी और हवाएं चलने से रात के समय ठंड बढ़ सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।