home page

सरसों तेल के रेट में ऐतिहासिक गिरवाट, जारी हुए नए रेट

Sharp fall in the rate of mustard oil : बढती महंगाई के चलते आम जन का जीना मुहाल है। ऐसे में ये राहत की खबर है। लगातार बढ रहे सरसों के रेट में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। इससे लोगों को महंगाई से कुछ तो राहत जरूर मिलेगी। 

 | 
Sharp fall in the rate of mustard oil  सरसों तेल के भाव में एतिहासिक गिरावट

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। Today Mustard oil Price Dropped:  शनिवार को ही पेट्रोल- डीजल की कीमतों से एक्साइज ड्यूटी (excise duty) घटी है। जिसकी वहज आसमान छूती पेट्रोल- डीजल की कीमतें औंधे मुंह गिरीं वहीं ग्लोबल मार्केट (global market) में कच्चे तेल की कीमत (cost) में कोई खास बदलाव नहीं रहा।

ये भी जानें गेहूं, ग्वार, सरसों में भारी उछाल धनिया-जीरा में आई गिरावट,जानिए आज के ताजा भाव


वहीं एक और खुशखबरी मिल रही है. ताजा रिपोर्ट के मुताबित सरसों के तेल (mustard oil) की कीमतें भी धड़ाम हुई हैं। कच्ची घानी सरसों के तेल (Raw Ghani Mustard Oil) के Rates कम हो गए हैं। सोयाबीन की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की है।


सोयाबीन के रेट में भी दिखाई दिया असर


सूत्रों से खबर रही कि विदेशी बाजारों (foreign markets) में तेजी के बावजूद सोयाबीन दाने और सोयाबीन (सोयाबीन) लूज के दाम गिरे हैं। जहां सोयाबीन दाना (soybean grain) 7,025-7,125 रुपये प्रति क्विंटल की कीमत पर बंद हुआ वहीं सोयाबीन लूज 6,725-6,825 रुपये प्रति क्विंटल (quintal) पर बंद हुआ।


इंडोनेशिया से निर्यात खुलने का हुआ फायदा


देश में सरसों के तेल में कमी इंडोनेशिया (Indonesia) से निर्यात (export) खुल जाने को माना जा रहा है, हालांकि बीते हफ्ते भी तेल- तिलहन की कीमतों  (oilseeds prices) में गिरावट रही थी जिसकी वहज से कच्ची घानी सरसों के तेल की कीमत 40 रुपये तक गिर गई है। जानकारी के अनुसार सरसों के दाने में 100 रुपये प्रति क्विंटल की कमी आई है।


बीते सप्ताह (last week) के मुकाबले इस हफ्ते कीमतें कम हुई है। इस हफ्ते (इस हफ्ते ) कीमतें 7515 रुपये से 7565 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गई है। यही वजह रही कि सरसों का तेल 15,050 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल पर बंद हुआ। सरसों कच्ची घानी और पक्की घानी की कीमतें भी 2515 रुपये प्रति टिन और 2405 रुपये प्रति टिन पर बंद हुआ। आने वाले दिनों में दामों मे और गिरावट देखी जा सकती है।