home page

इस खेती से हर महीने होगी लाखों की कमाई, मालामाल होगें किसान

 Bonsai plant: अगर आप भी कम लागत में अच्छी-खासी बिजनेस (good business)की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है। आपको बता दे की बोनसाई पौधा(Bonsai plant) एक ऐसा पौधा है जिसे आजकल सौभाग्य(Lucky ) माना जाता है। इस प्लांट से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए नीचे खबर में पढ़ें।
 | 
इस खेती से हर महीने होगी लाखों की कमाई, मालामाल होगें किसान

HR Breaking News (चंडीगढ़) Lucky plant: आपको बता दे की बोन्साई को एक भाग्यशाली पौधा (Lucky plant)माना जाता है। इसका उपयोग घर और कार्यालय में सजावट के लिए भी किया जाता है। इस वजह से आजकल इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है। आजकल बाजार में इन पौधों की कीमत 200 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक हो सकती है। इसके अलावा बोनसाई के पौधे के शौकीन लोग इनकी फेस वैल्यू चुकाने को तैयार हैं। इस बिजनेस को आप बहुत कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं।

ये भी जानिए:ये खेती करने के लिए किसानों को मिलेंगे 5 हजार ,जानिए पूरी डिटेल


हालाँकि, इसमें आपको लाभ कमाने में कुछ समय लगेगा। क्योंकि बोन्साई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है। इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार पौधे भी ला सकते हैं और उन्हें 30 से 50 प्रतिशत अधिक कीमत पर बेच सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले और कांच के बर्तन, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतले तार, पौधों पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बोतल की जरूरत होती है। , शेड बनाने के लिए जाली।


आपको बता दें कि अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो इसमें करीब 5 हजार रुपये का निवेश होगा। वहीं, अगर आप स्केल को थोड़ा बढ़ा दें तो इसमें 20 हजार रुपये तक का खर्च आएगा। बोनसाई पौधे की खेती की लागत तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति पौधा होगी, जिसमें से 120 रुपये प्रति पौधे को सरकारी सहायता मिलेगी। पूर्वोत्तर के अलावा अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए सरकार की ओर से 50 प्रतिशत मदद मिलेगी। सरकार की 50 फीसदी हिस्सेदारी में से 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य के पास होगी. वहीं, नॉर्थ ईस्ट में सरकार 60 फीसदी मदद करेगी।

ये भी जानिए :लखपति बना देगी बांस की खेती, कम मेहनत में देगी मोटा मुनाफा


इसमें भी सरकारी धन का 90 प्रतिशत केंद्र सरकार और 10 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा साझा किया जाएगा। इसकी पूरी जानकारी जिले के नोडल अधिकारी आपको देंगे। बोन्साई की आवश्यकता और प्रजाति के अनुसार आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं। यदि आप 3 x 2.5 मीटर पर एक पौधा लगाते हैं, तो एक हेक्टेयर में लगभग 1500 पौधे लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं, आप चाहें तो दो पौधों के बीच बची जगह में दूसरी फसल भी उगा सकते हैं। इससे आप 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये कमाने लगेंगे। खास बात यह है कि आपको हर साल ट्रांसप्लांट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि बांस के पौधे करीब 40 साल तक चलते हैं।