home page

अब हरियाणा में पशुओं का 100 रूपए में करवा सकते है बीमा, मिलेगा 80 हजार तक क्लेम

अब पशुपालक महज 100 रुपये में एक वर्ष के लिए अपने पशु का बीमा करवा सकता है। दैनिक जागरण टीम को जानकारी देते हुए वेटरनरी सर्जन डॉक्टर ने बताया कि एक बार फिर सरकार ने पशुपालकों के लिए पशुधन बीमा योजना शुरू कर दी है।
 | 

HR Breaking News, हिसार, प्रदेश के किसानों के लिए एक साल बाद फिर राहत भरी खबर आ रही है, प्रदेश में खेती के बाद पशुपालन के व्यवसाय सबसे अधिक किया जाता है। इसमें जाेखिम भी अधिक है। लेकिन अब पशुधन बीमा योजना शुरू होने से यह जोखिम मुक्त हो गया है।

 

अब पशुपालक महज 100 रुपये में एक वर्ष के लिए अपने पशु का बीमा करवा सकता है। दैनिक जागरण टीम को जानकारी देते हुए वेटरनरी सर्जन डॉक्टर ने बताया कि एक बार फिर सरकार ने पशुपालकों के लिए पशुधन बीमा योजना शुरू कर दी है। इससे महज 100 रुपये में पशुओं का 80 हजार रुपये तक का बीमा हो जाता है। यानी किसी भी परिस्थितियों में पशु की आकस्मिक मौत होती है तो पशुपालक को बीमा का लाभ मिलेगा।

यह भी जानिए

Haryana Weather Alert: 48 घंटे में मौसम लेगा करवट, 9 और 10 मार्च को भारी बारिश की चेतावनी


ऊंट, बेल, भेड़, बकरी व सूअर का भी बीमा होगा बीमा

पशुधन बीमा योजना में दुधारू पशुओं के साथ ऊंट, बैल, बकरी, भेड व सूअर का बीमा भी किया जाता है भेड, बकरी और सूअर का तो महज 25 रुपये में होता है। पशु मरने पर मुआवजा पशुपालकों को मिलेगा। सरकार ने इनको अन्य पशुओं के वर्ग में शामिल किया।

इन पशुपालकों का होगा बीमा निशुल्क

पशुओं के बीमा योजना में एससी वर्ग को तो शत फीसदी की छूट है। वहीं अन्य वर्ग के लोगों से पांच पशुओं तक महज 100 रुपये प्रीमियम लिए जाते हैं। जबकि नुकसान होने पर 500 से 800 गुणा तक यानी 60 हजार से लेकर 80 हजार रुपये तक मुआवजे का प्रावधान हैं।


पशु अस्पताल में करना होगा संपर्क

वेटरनरी सर्जन डॉक्टर विनेश सैनी ने बताया कि जिन पशुपालकों ने अब तक अपने पशुओं का बीमा नहीं करवाया। वे पशुपालक अपने पशुओं का बीमा करवाने के लिए पशु अस्पताल में संपर्क करें। पशुओं का बीमा वीएलडीए व वीएस की देखरेख में होता है। वे ही पशु का मूल्य निर्धारित करते है। बीमा योजना में पशुओं की कीमत 60 हजार रुपये से लेकर 80 हजार रुपये तक निर्धारित करते हैं। वहीं जब पशु की आकस्मिक मौत पर भी वे उसकी कीमती निर्धारित करते हुए पशु का क्लेम मंजूर करते है। पशुपालकों के लिए सरकार अब 100, 200 और 300 रुपए में बीमा कर रही है।