home page

PM Kusum Yojna : अब खेतों में सौर उर्जा से लहराएंगी फसलें, सरकार इस योजना में देगी 75 प्रतिशत सब्सिडी

Karnal. PM Kusum Yojna : ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा का उपयोग कर कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और हरियाणा सरकार (Haryana Government) की ओर से किसानों को सौर ऊर्जा पम्प पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

 | 

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manoharlal Khattar) के नेतृत्व में एक अहम पहल की है, जो राज्य के किसानों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी। राज्य सरकार की ओर से किसानों को प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान यानी पीएम-कुसुम योजना (PM Kusum Yojna) के तहत सोलर पंप सेट लगवाने पर 75 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है, जिसका किसानों को लाभ लेना चाहिए।

 

हिसार में फिर नाराज हुए किसान, अब दोबारा होगा प्रदर्शन
 

करनाल डीसी अनीश यादव ने बताया कि राज्य सरकार (Haryana Government) द्वारा किसानों को पीएम-कुसुम योजना (PM Kusum Yojna) के तहत सिंचाई कार्य के लिए यह अनूठी पहल की गई है। पानी और बिजली की बचत करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा पारंपरिक ट्यूबवैलों की जगह सोलर पंप सेट और सिंचाई के पुराने पैटर्न की जगह माईक्रो इरीगेशन पर फोक्स किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान यानी पीएम-कुसुम योजना (PM Kusum Yojna) के तहत किसान सिंचाई के लिए 75 फीसदी की छूट पर सोलर पंप ले सकते हैं। किसानों को सोलर पम्प की कीमत का सिर्फ 25 प्रतिशत ही भुगतान करना होगा।

घर के छतों पर Solar Plant लगवाना हुआ आसान, मिलेगी सब्सिडी भी
 

डीसी ने कहा कि अब किसानों को खेतों में फसलों की सिंचाई करने के लिए बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और अब खेतों में किसानों की फसलें सौर ऊर्जा चालित पंप से लहलहाएंगी। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा को अपनाने से किसानों का डीजल बचेगा और आय में भी वृद्धि होगी।

राज्य सरकार (Haryana Government) का प्रदेशभर में 50 हजार पम्प सेट लगाने का लक्ष्य है। किसानों को लाभांवित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा माईक्रो इरीगेशन पर भी पूरा ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है।