home page

मौसम की जानकारी : कहीं पड़ने वाली है भयंकर बारिश तो कहीं होने वाली है बर्फबारी, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

नवम्बर का महीना आधा निकल गया है और इस समय भी देश के कुछ हिस्सों में तेज़ बारिश हो रही है।  उत्तरी इलाकों में ठण्ड का आगमन हो गया है और कुछ हिस्सों में बर्फबारी भी शुरू हो गयी है । आइये जनते हैं पुरे देश का मौसम का हाल। 

 | 
weather report

HR Breaking News, New Delhi : नवंबर का आधा महीना बीत चुका है, ऐसे में अब उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (Weather Report Today) ने कहा है कि अब आने वाले दिनों में देश में कई राज्यों में तेजी से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी और सर्दी बढ़ेगी। तो वहीं उसने 19 नवंबर तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका को भी व्यक्त किया है। आईएमडी (IMD)के मुताबिक अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं और इसी वजह से उसने यहां पर अलर्ट जारी किया है और मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका है।


आईएमडी ने कहा है कि 17 नवंबर से बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया बना हुआ है, जिसकी वजह से दक्षिण के राज्यों में (South India) बारिश हो रही है। अब ये पश्चिमी विक्षोभ तमिलनाडु से आंध्रा की ओर मूव कर रहा है इसलिए इन राज्यों में बारिश होने की संभावना बनी हुई है।


मौसम विभाग (Weather Report) का कहना है कि जिस वक्त इन राज्यों में बारिश होगी, उस वक्त इन सभी जगहों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं तो वहीं कहीं-कहीं बिजली कड़कने की भी संभावना है। विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 20-22 नवंबर को और आंध्र प्रदेश - रायलसीमा में 21 और 22 नवंबर को भारी बारिश की आशंका को व्यक्त किया है।


जहां साउथ का ये हाल है वहीं दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। आईएमडी ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल के मंडी, कांगड़ा, शिमला, कुल्‍लू, चंबा, सोलन में, लद्धाख और ऊपरी हिस्सों और मसूरी-नैनीताल में हल्की बारिश और बर्फबारी की आशंका को व्यक्त किया है।

जबकि राजस्थान में भी अब सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है तो वहीं आज यहां के कई जिलों में बारिश की आशंका है, जिससे तापमान में कमी आएगी। जयपुर, उदयपुर, गंगानगर , श्रीकरणपुर और छत्तरगढ़ में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं दिल्ली , पंजाब, हरियाणा, यूपी और एमपी में आज मौसम शुष्क रहने वाला है और इन राज्यों के कुछ जिलों में शाम को कोहरा देखने को मिल सकता है। जबकि पंजाब और हरियाणा में मौसम आज ड्राई रह सकता है।